चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में बनी नई वंदे भारत ट्रेन है कई खूबि‍यों से लैस

चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF ) में तैयार की जा रही वंदे भारत ट्रेनें विश्वस्तरीय हैं। इनमें कई नवीन विशेषताएं जोड़ी गईं हैं।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आईसीएफ में शुरू की गई नई प्रोटोटाइप वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat trains) का निरीक्षण करने और आईसीएफ के फर्निशिंग डिवीजनों में कमीशनिंग गतिविधियों को देखने के बाद कहा कि पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रालय को भारत की स्वतंत्रता 75 वीं वर्षगांठ पर 75 ट्रेनों के निर्माण का लक्ष्य रखा था। इसके अनुसार अगले साल 15 अगस्त से पहले पूरे देश में 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का निर्माण और तैनाती की जाएगी।

उन्होंने कहा कि यह एक विश्वस्तरीय ट्रेन है। इस ट्रेन में वास्तव में कुछ नवीन चीजें शामिल की गई हैं जैसे कि स्वचालित रूप से दरवाजे खोलना, लोको पायलटों के संचालन के लिए ड्राइवर के केबिन में आरामदायक जगह।

रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि यूजर्स के दृष्टिकोण से इस ट्रेन में यात्रियों के लिए अलग-अलग शौचालयों के अलावा दिव्‍यांगों के अनुकूल बैठने की कुर्सियां ​​होंगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन का परीक्षण 180 किमी प्रति घंटे की गति से किया जाएगा और यह 50,000 किमी की दूरी तय करेगी।

निरीक्षण करने के बाद उन्होंने कहा कि सभी राज्यों को कवर करने के लिए चार साल में 475 ऐसी ट्रेनें बनाई जाएंगी।

SHARE