अमेरिका ने चीन-रूस की ओर अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात की

अमेरिकी सेना ने लॉकहीड मार्टिन द्वारा बनाए गए लॉन्ग रेंज डिस्क्रिमिनेशन रडार मिसाइल सिस्टम (LRDR) को रूस और चीन की ओर तैनात कर दिया है। अमेरिका पर चीन-रूस मिसाइल हमले की आशंका के चलते यह फैसला लिया गया है। कई सफल परीक्षणों के बाद इस मिसाइल रक्षा प्रणाली को सक्रिय किया गया है।

अमेरिका की अब तक की सबसे उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली, LRDR, चीन और रूस का सामना करने के लिए तैयार है। अमेरिकी थिंक टैंक और खुफिया रिपोर्टों ने दावा किया कि चीन-रूस को अब और सतर्क रहना चाहिए। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते अमेरिका और रूस के बीच तनाव जारी है। वहीं ताइवान के मुद्दे पर चीन और अमेरिका के बीच तनातनी भी बढ़ गई है।

ऐसे में इन दोनों में से एक या दोनों देश अमेरिका को निशाना बनाकर शक्तिशाली मिसाइल दाग सकते हैं। अमेरिका ने इस संभावित खतरे का मुकाबला करने के लिए एक नव विकसित परिष्कृत मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात की है। इतना ही नहीं इस मिसाइल रक्षा प्रणाली को चीन-रूस की दिशा में स्थापित किया गया है।

यह लंबी दूरी की मिसाइल रक्षा प्रणाली बहुत लंबी दूरी से मिसाइलों का पता लगा सकती है। इतना ही नहीं, यह मिसाइल को इंटरसेप्ट करने के लिए तुरंत अलर्ट देता है ताकि दुश्मन को मुड़ने और मिसाइल को इंटरसेप्ट करने के लिए लॉन्च करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। अमेरिकी सेना लंबे समय से इस मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण कर रही है। कई परीक्षणों के बाद, लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित इस अत्याधुनिक LRDR मिसाइल प्रणाली को आखिरकार तैनात कर दिया गया है।

अमेरिका ने अब इस सिस्टम को अलास्का समेत कुछ जगहों पर तैनात कर दिया है। अमेरिकी उत्तरी कमान नॉर्थकॉम के जनरल जो लोस्टोर्टी ने कहा कि इस प्रणाली ने संयुक्त राज्य की शक्ति में वृद्धि की है। यह मिसाइल प्रणाली हर तरह से घातक और प्रभावी है और दुश्मन को कड़ी टक्कर देगी।

SHARE