कोविड से बचाव के लिए टीका जरूरी,जरूर कराएं टीकाकरण

  • कोविड के प्रभाव से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ – साथ सावधानी और सतर्कता भी जरूरी
  • निर्धारित समय पर कोविड टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर जिले में लगातार चल रहा है अभियान

खगड़िया, 16 अगस्त

शत-प्रतिशत लाभार्थियों को कोविड टीका से टीकाकृत करने और निर्धारित समय पर दूसरा और प्रीकाॅशनरी डोज लेने वाले लाभार्थियों के टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर जिले में लगातार टीकाकरण अभियान चल रहा है। जिसके माध्यम से योग्य लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा है।ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर एक भी लोग व्यक्ति से वंचित नहीं रहें । इस अभियान को सार्थक रूप देने के लिए जिले में संचालित सभी स्वास्थ्य संस्थानों में जहाँ लगातार नियमित तौर पर टीकाकरण शिविर का आयोजन कर योग्य लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा वहीं, हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान के तहत टीकाकरण टीम घर-घर जाकर भी लोगों को टीकाकृत कर रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता, एएनएम समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी टीका से वंचित और पहला डोज का टीका लेने के बाद दूसरा या प्रीकाॅशनरी (तीसरा) डोज का टीका लेने की समयावधि पूरी करने वाले एक-एक व्यक्ति को चिह्नित कर उन्हें टीकाकरण के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। ताकि दूसरा या प्रीकाॅशनरी डोज लेने की समयावधि पूरी करने वाले लाभार्थियों का निर्धारित समय पर टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और इस घातक महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें ।

  • कोविड संक्रमण के खतरे से सुरक्षा के मद्देनजर टीकाकरण जरूरी :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, कोविड संक्रमण के खतरे से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है। क्योंकि, इस घातक महामारी से बचाव के लिए सबसे बेहतर और कारगर सुरक्षा टीका ही है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि सभी लोग जल्द से जल्द टीकाकरण कराएं और इस घातक महामारी से खुद के साथ-साथ अपने परिवार और समाज को भी सुरक्षित करें। वहीं, उन्होंने बताया, लोगों को टीकाकरण कराने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके मद्देनजर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में लगातार व नियमित तौर टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। कोई भी डोज लेने वाले योग्य लाभार्थी अपने नजदीकी टीकाकरण शिविर स्थल पर भी जाकर टीकाकरण करा सकते हैं।
  • जगह-जगह टीकाकरण शिविर का आयोजन कर योग्य लाभार्थियों को किया जा रहा टीकाकृत :
    पिरामल फाउंडेशन के डीपीएल प्रफुल्ल झा ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य संस्थानों के अलावा जिले के विभिन्न प्रखंडों के विभिन्न गाँवों में बारी-बारी से जगह-जगह टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से योग्य लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा है। इस उद्देश्य को सार्थक रूप देने के लिए स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता भी काफी सहयोग कर रही हैं और घर-घर जाकर लोगों को प्रेरित कर शिविर स्थल तक ला रहीं हैं। साथ ही जो व्यक्ति शिविर स्थल तक आने में असमर्थ हैं, उन्हें उनके घर जाकर टीकाकरण टीम द्वारा टीकाकृत किया जा रहा है।
SHARE