राजस्थान की जवई नदी में वर्षों बाद बहा पानी, नदी देखने उमड़े लोग

राजस्थान के शिवगंज परिक्षेत्र में पिछले दिनों से हो रही व्यापक बारिश से पूरा क्षेत्र तरबतर हो गया है। बारिश की वजह से जनजीवन पर भी खासा असर हुआ है। क्षेत्र में हो रही बारिश से क्षेत्र के सभी छोटे बांध, तालाब, नदी लबालब हो गए हैं। शिवगंज की डिग्गीनाडी भी कई साल के बाद पानी से लबालब हुई है। शिवगंज सुमेरपुर की जीवन रेखा कहीं जाने वाली जवाई नदी में पांच साल के बाद पानी का भरपूर बहाव देखने को मिला है।

रघुनाथपुरा व गोडाना बांध, काना कोलर, बडगांव बांध पूरे भर चुके हैं। इन बांधों के ओवरफ्लो होने से जवाई नदी में पानी की आवक हुई है। जवाई नदी में पानी की आवक होने की जानकारी मिलने के बाद वहां नदी देखने के लिए लोगों की भीड़ उमडी।
जवाई बांध में भी पानी की आवक तेज गति से जारी है। प्रशासन ने आम नागरिकों से बहती नदी के पानी में नहीं उतरने, तालाबों व नाडियों के पास नहीं जाने और बहते हुए पानी से वाहन नहीं निकालने की अपील की है।

पर्यटन स्थल माउंट आबू में कभी हल्की कभी तेज बारिश का क्रम निरंतर जारी है। जिसके चलते गुरुवार सवेरे आठ बजे समाप्त 24 घंटों में 170 मिलीमीटर बारिश होने से अब तक कुल 1865 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। दिन में बारिश का दौर चलता रहा। क्षेत्र के लोअर कोदरा, अपर कोदरा, नक्की झील, मिनी नक्की झील समेत सभी जलाशयों व ऐनिकटों में तीवव्रेग से चादर चल रही है।

SHARE