रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में 5000 डॉल्फ़िन भी मारे गए

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में अब तक हजारों सैनिक मारे जा चुके हैं। हालांकि यह युद्ध न केवल इंसानों के लिए बल्कि समुद्र में सबसे बुद्धिमान जलीय जंतु मानी जाने वाली डॉल्फ़िन के लिए भी घातक साबित हो रहा है। जैविक वैज्ञानिक इवान रुसेव का कहना है कि इस युद्ध के कारण 5000 डॉल्फ़िन की मौत हो चुकी है।

रूसेव के मुताबिक, काला सागर में तैनात जहाज और पनडुब्बियां डॉल्फ़िन की मौत का कारण बन रही हैं। पानी के भीतर मरने वाली डॉल्फ़िन में से पांच प्रतिशत को घसीटकर समुद्र तट पर लाया जा रहा है। बाकी के शव समुद्र में डूब रहे हैं। इसकी कोई गणना नहीं की जा सकती, केवल अनुमान लगा सकता है।

रुसेव के अनुसार जहाज और पनडुब्बियां सोनार से लैस हैं। जिनसे एक आवृत्ति निकलती है। अगर इन आवृत्तियों के बीच कुछ आता है, तो यह जहाज या पनडुब्बी के रडार द्वारा पता लगाया जाता है। यह सोनार दुश्मन की पनडुब्बियों पर जासूसी करने के लिए है, लेकिन यह जलीय जीवों को नुकसान पहुंचाता है। डॉल्फ़िन इन जहाजों और पनडुब्बियों से विकिरण के संपर्क में आती हैं, और उनके अंग निष्क्रिय हो जाते हैं, जिससे वे पानी में ज्वार के आगे झुक जाते हैं।

सोनार विकिरण के साथ-साथ जहाज के इंजनों और हथियारों से आने वाला शोर भी डॉल्फ़िन के लिए ख़तरा पैदा कर रहा है। जिससे इसकी नेविगेशन की क्षमता पर भी असर पड़ा है।

SHARE