मुंबई में 5 साल में सड़कों के लिए रु. 12,000 करोड़ रुपये खर्च, गड्ढे नहीं हुए खत्म, सीबीआई जांच की मांग

मुंबई में 5 साल में सड़कों के लिए रु. 12,000 करोड़ रुपये खर्च करने के बावजूद भी गड्ढों की समस्या खत्म नहीं हो सकी है। कांग्रेस के पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा ने बीएमसी पर मुंबई की सड़कों पर गड्ढों का आरोप लगाते हुए सीबीआई जांच की मांग की है।

देवड़ा ने आरोप लगाया कि बीएमसी ने पिछले 5 वर्षों के दौरान सड़क मरम्मत और निर्माण कार्य पर 12,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं और फिर भी मुंबईकरों को गड्ढों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने मुंबई में हुए सड़क घोटाले की सीबीआई जांच की मांग की है। ऐसे में बीजेपी के बाद अब महा विकास अघाड़ी में शामिल कांग्रेस ने भी मुंबई की सड़कों के मामले में परोक्ष रूप से शिवसेना पर निशाना साधा है।

मिलिंद देवड़ा ने एक ट्वीट में लिखा कि मुंबई नगर निगम ने 2017 से 2022 तक 5 वर्षों में सड़क मरम्मत और निर्माण कार्य पर लगभग 12,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। यह राशि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के बजट का करीब 10 प्रतिशत है। हालांकि, इन खर्चों के बावजूद, मुंबईकरों को हर साल सड़कों पर गड्ढों की समस्या का सामना करना पड़ता है।

मिलिंद देवड़ा ने पूछा कि देश की सबसे अमीर नगर पालिका को कौन लूट रहा है। देवड़ा ने भ्रष्टाचार मामले की सीबीआई जांच की मांग की। साथ ही एक सवाल यह भी पूछा गया कि क्या महाराष्ट्र सरकार के पास सीबीआई जांच कराने की राजनीतिक इच्छाशक्ति है?

इसके अलावा, सड़क रखरखाव की लागत अलग है। गड्ढों के लिए ठंडे मिश्रण पर सालाना 45 करोड़ रुपये खर्च होते हैं। इस प्रकार, पिछले 5 वर्षों में इसके लिए भी कुल 225 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

SHARE