राहुल ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए किया इंकार, अध्यक्ष का चुनाव एक और महीने के लिए टाल दिया गया

भारत की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी की नींव दिन-ब-दिन कमजोर होती जा रही है। गांधी परिवार वर्तमान में कांग्रेस को बहाल करने और सरकार से लड़ने के लिए अकेले ही लड़ रहा है। इस बात का पता चला है कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष का चुनाव एक और महीने के लिए टाल दिया गया है क्योंकि कांग्रेस में आत्मनिरीक्षण चल रहा है।

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर कांग्रेस कार्यसमिति की 28 अगस्त को बैठक बुलाई गई है। इस बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों की घोषणा की जाएगी। पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री चुनाव का खाका पेश करेंगे, जिस पर सीडब्ल्यूसी की मुहर लगेगी। तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।

वायनाड के सांसद राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। उसके बाद कई आवेदनों के बावजूद वह अध्यक्ष बनने को तैयार नहीं हैं। यह भी कहा गया था कि प्रियंका अध्यक्ष भी नहीं बनेंगी।

आखिरकार सोनिया गांधी के नाम पर एक समझौता हुआ और 17 साल तक पार्टी की जिम्मेदारी संभालने के बाद जिम्मेदारी एक बार फिर उनके कंधों पर आ गई, लेकिन उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के कारण उन्होंने जिम्मेदारी निभाने में असमर्थता जताई है।

हालांकि, इस बात पर भी संदेह है कि अगर जी-23 नेता को अध्यक्ष पद के लिए नामित किया जाता है तो प्रक्रिया कैसे चलेगी। G-23 समूह कांग्रेस नेताओं का एक समूह है जो मानते हैं कि पार्टी अध्यक्ष गांधी परिवार के बाहर से होना चाहिए। लेकिन पार्टी के अन्य नेताओं का मानना ​​है कि नेतृत्व गांधी परिवार के हाथों में रहना चाहिए, क्योंकि यह पार्टी की एकता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष पद से चुनाव की पूरी प्रक्रिया दिलचस्प होगी।

SHARE