क़ुतुब मीनार से भी ऊँचे नोएडा के ट्विन टावर आज गिराए जायेंगें, 3700 किलोग्राम विस्फोटक लगाए गए

नोएडा,

उत्तर प्रदेश में नोएडा सेक्टर 93ए में स्थित कुतुब मीनार से भी ऊंचे सुपरटेक ट्विन टावरों को आज गिरा दिया जाएगा। दोपहर 2:30 बजे सिर्फ 15 सेकेंड में 3,700 किलोग्राम से ज्यादा विस्फोटक उड़ाया जाएगा।

देश में पहली बार इतनी ऊंची इमारत को गिराया जाना है। जिसके लिए अधिकारियों ने शनिवार को विस्फोटक व अन्य व्यवस्थाओं का अंतिम निरीक्षण किया। उनके मुताबिक विस्फोटक लगाने और जोड़ने का सारा काम पहले ही पूरा हो चुका है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मुंबई की एडिफिस इंजीनियरिंग कंपनी को ट्विन टावरों को गिराने का काम सौंपा गया। गौरतलब है कि इन 32 मंजिला ऊंचे टावरों के निर्माण में उचित मानकों का उल्लंघन सामने आया था।

नोएडा सेक्टर 93ए में ट्विन टावर्स की ओर जाने वाला रोड ट्रैफिक रविवार के लिए डायवर्ट कर दिया गया है। साथ ही उस इलाके में 400 से ज्यादा पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. एनडीआरएफ के अलावा, उत्तर प्रदेश सरकार की राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) किसी भी आकस्मिकता से निपटने के लिए घटनास्थल पर मौजूद रहेगी।

नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी के मुताबिक, विध्वंस के बाद इलाके से धूल हटाने के सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। साइट पर सफाई कर्मचारियों के अलावा, मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन, एंटी-स्मॉग गन और वाटर स्प्रिंकलर भी लगाए गए हैं।

SHARE