मुंबई के खेतवाड़ी में राज्य की सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा, परशुराम रूपी गणपति की लंबाई 38 फीट

मुंबई:

मुंबई के खेतवाड़ी में सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा जो परशुराम रूपी गणपति प्रतिमा है, की लंबाई 38 फीट है। इस साल का गणेशोत्सव खास है, क्योंकि इस साल यह पर्व बिना किसी रोक-टोक के मनाया जाएगा। खास बात यह है कि गणेश मूर्ति की ऊंचाई की कोई सीमा नहीं है। इसलिए विभिन्न गणेश मंडलों में लंबी मूर्तियों के लिए प्रतियोगिता होगी। राज्य में सबसे ऊंची 38 फीट की गणेश प्रतिमा मुंबईचा महाराज की है। जिसे परशुराम के रूप में बनाया जाता है।

चार मंजिला ऊंची मूर्ति भक्तों के बीच आकर्षण का केंद्र बन गई है। गिरगांव का खेतवाड़ी गणेशोत्सव मंडल लंबी गणेश प्रतिमाओं की स्थापना के लिए प्रसिद्ध है। इस साल भी एक 38 फीट ऊंची मूर्ति वहां पहुंची है।

परशुराम की मूर्ति के सामने सजावट के रूप में गुरुकुल दृश्य भी बनाया जाएगा। इसी तरह मुंबई के राजा कहे जाने वाले लालबाग के गणेशगल्ली की गणेश प्रतिमा और साज-सज्जा बेहद आकर्षक होगी। यहां 22 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित की गई है। और काशी विश्वनाथ मंदिर को एक दृश्य अलंकरण के रूप में खड़ा किया गया है। लालबाग सर्वजन मंडल इस साल 95 साल में प्रवेश करेगा इसलिए यहां मंडल में विशेष सजावट देखने को मिलेगी।

महाराष्ट्र एवं गुजरात में विशेष रूप से अत्यंत हर्षोल्लाष से गणेशोत्स्व मनाया जाता है। यहां रविवार से गणेश पंडालों की भव्य मूर्तियों का आगमन शुरू हो गया है।

SHARE