अलीगढ़ में गणेश पूजा करने वाली महिला रूबी खान के खिलाफ फतवा जारी

अलीगढ़ में भारतीय जनता पार्टी के महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष रूबी खान ने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में गणेश पूजन किया। घर में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की गई। उनका वीडियो सामने आने के बाद देवबंद की मुफ्ती ने रूबी खान को इस्लाम विरोधी बताते हुए उनके खिलाफ फतवा जारी किया है।

इस तरह के फतवे जारी करना लोगों में धार्मिक वैमनष्य पैदा करता है और उन सभी धर्मान्ध मुल्ला मौलवियों और धर्म के ठेकेदारों की पोल खोलता है। ये लोग दिखावे के लिए अमनपसंद बनते हैं और भाईचारे एवं सदभाव की बात करते हैं लेकिन असल में ये भाईचारे के साथ मिलजुलकर एकता से रहने वाले और एक दूसरे के धर्म का आदर करने वाले लोगों में बैर भाव और कटटरता पैदा करना चाहते हैं। दरअसल ऐसे लोग ही भाईचारे और एकता के सबसे बड़े दुश्मन होते हैं।

गणेश चतुर्थी पर, भाजपा मुस्लिम नेता रूबी खान ने अलीगढ़ में अपने घर में भगवान गणेश की स्थापना की और गणेश पूजन किया। उन्होंने पूरे परिवार का भगवान गणेश की पूजा करने और लड्डू प्रसाद खाने का एक वीडियो भी साझा किया।

एक मुस्लिम परिवार द्वारा गणेश की पूजा करने का वीडियो सामने आने के बाद कुछ कट्टरपंथियों ने विरोध किया। देवबंद के मुफ्ती अरशद फारूकिया ने एक बयान में कहा कि भगवान गणेश हिंदू धर्म में पूजनीय हैं और ज्ञान, कल्याण, समृद्धि के दाता हैं। लेकिन इस्लाम में मूर्ति पूजा नहीं की जाती है। इसलिए मूर्तिपूजक इस्लाम विरोधी हैं। ऐसा करने वालों के खिलाफ सुनाया गया आदेश रूबी खान के खिलाफ सुनाया जाए।

इस फतवे के बाद रूबी खान ने कट्टरपंथियों को फटकार लगाई। रूबी खान ने कहा कि उन्हें इस तरह के फतवे की परवाह नहीं है। ऐसा फतवा देश को बांटता है। हमारे देश में हिंदू और मुसलमान एक साथ रहते हैं। यही हमारी सदियों पुरानी परंपरा रही है।

सच्चे मुसलमान यह भाषा नहीं बोलते। लोगों ने रूबी खान के समर्थन में कट्टरपंथी धर्मगुरुओं की आलोचना की और कहा कि जैसे रूबी खान घर में गणेश की स्थापना और पूजा करती हैं, वैसे ही सलमान खान भी करते हैं। मुफ्ती और मौलाना को सलमान खान के खिलाफ फतवा घोषित करना चाहिए।

SHARE