बांग्लादेश के लिए समस्या बने रोहिंग्या, महिलाएं ड्रग तस्करी में हैं शामिल

ढाका,

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि ‘रोहिंग्या’ उनके देश के लिए बहुत बड़ा बोझ बन गए हैं। साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोहिंग्याओं की समस्या के समाधान में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

शेख हसीना 4 दिवसीय भारत दौरे पर आ रही हैं। भारत दौरे से पहले ही उन्होंने यात्रा के महत्वपूर्ण उद्देश्यों की घोषणा कर दी है। शेख हसीना के अनुसार, उनका देश यह सुनिश्चित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की मदद मांग रहा है कि रोहिंग्या अपने वतन वापस लौट सकें।

शेख हसीना ने स्वीकार किया कि उनके देश में लाखों रोहिंग्याओं की मौजूदगी शासन के लिए एक चुनौती बनती जा रही है। बांग्लादेश में 11 लाख से अधिक रोहिंग्या एक बहुत बड़ा बोझ हैं। उन्होंने कहा, भारत एक बड़ा देश है और जहां कम संख्या है वहां बसा जा सकता है। रोहिंग्याओं को उनके घर वापस भेजने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय और पड़ोसी देशों से बातचीत चल रही है।

शेख हसीना के मुताबिक उनकी सरकार ने मानवीय पहलू से विस्थापित समुदाय का ख्याल रखने की कोशिश की है। उन्हें मानवता के आधार पर शरण दी गई है। कोविड काल में सभी रोहिंग्याओं का टीकाकरण किया गया था लेकिन वे यहां कब तक रहेंगे यह एक सवाल है।

शेख हसीना ने कहा कि शिविरों में रह रहे रोहिंग्या उनके देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरा हो सकते हैं। इसके अलावा उसने यह भी दावा किया कि कुछ लोग ड्रग और महिला तस्करी या हिंसक संघर्षों में शामिल थे। चूंकि इस तरह की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, बांग्लादेश चाहता है कि रोहिंग्या जल्द ही अपने घर लौट जाएं जो उनके देश और म्यांमार दोनों के लिए अच्छा होगा।

शेख हसीना ने कहा कि उनके देश ने रोहिंग्याओं को तब शरण दी जब वे मुसीबत में थे लेकिन अब उन्हें अपने देश वापस जाना चाहिए।

शेख हसीना ने विश्वास व्यक्त किया कि एक पड़ोसी देश के रूप में भारत रोहिंग्या मुद्दे में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने तीस्ता नदी जल बंटवारे के मामले में अपने देश के सामने आने वाली कठिनाइयों के बारे में भी बताया कि केवल गंगा नदी के पानी पर बातचीत की जा सकती है लेकिन 54 अन्य नदियाँ बची हैं।

SHARE