बांका में पोषण परामर्श केंद्र शुरू, गर्भवती और धातृ महिलाओं को सही पोषण की मिली जानकारी

-छह साल तक के बच्चों का आहार कैसा हो, इसके बारे में बताया

  • सितंबर महीने को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा
  • लोगों को सही पोषण के साथ-साथ पढ़ाई के बारे में भी जागरूक किया जा रहा
  • एनीमिया की रोकथाम को लेकर मिली सलाह
    बांका-

राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत सितंबर महीने को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस बार का थीम है पोषण भी, पढ़ाई भी। इसके तहत लोगों को सही पोषण के साथ-साथ पढ़ाई के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है। इसी के तहत शुक्रवार को बांका में पोषण परामर्श केंद्र का उद्घाटन किया गया। केंद्र का उद्घाटन डीपीओ निधि कुमारी ने किया। इस दौरान पोषण परामर्श केंद्र पर आने वाले लोगों को पोषण के बारे में जानकारी दी गई। केंद्र पर आने वाले विभिन्न प्रकार के लाभार्थियों, गर्भवती और धातृ महिलाओं, छह साल तक के बच्चों, किशोरियों और उनके अभिभावकों को पोषण और स्वास्थ्य से संबंधित परामर्श दी गई। साथ ही बच्चों का सही पोषण क्या हो, इसके बारे में भी बताया गया।
एनीमिया की रोकथाम को लेकर मिली सलाहः पोषण परामर्श केंद्र पर एनीमिया की रोकथाम को लेकर भी सलाह दी गई। यह बीमारी आमतौर पर महिलाओं और किशोरियों को ही होती है। इसकी रोकथान को लेकर आहार प्रबंधन के बारे में बताया गया। एनीमिया से बचाव को लेकर महिलाओं को प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करने के लिए कहा गया। दूध, दही, हरी सब्जियों, फल के साथ मांस, मछली और अंडे का सेवन करने के लिए कहा गया। साथ ही जो महिलाएं मांसाहार नहीं लेती हैं, उन्हें हरी सब्जियों के साथ-साथ दूध, दही, हरी सब्जियों के साथ मौसमी फल का सेवन अत्यधिक मात्रा में लेने की सलाह दी गई।
योजनाओं की भी दी गई जानकारीः आईसीडीएस के जिला समन्वयक शम्स ने बताया कि वैसे तो पूरे माह लोगों को आईसीडीएस से मिलने वाली सेवाओं की जानकारी दी जाएगी। लेकिन शुक्रवार को भी पोषण परामर्श केंद्र पर लोगों को योजनाओं की जानकारी दी गई। पीएमएमवीवाई और एमकेयूवाई योजनाओं के बारे में बताया गया। पूरे सितंबर महीने में लोगों को आईसीडीएस से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

SHARE