पं०दीनदयाल उपाध्याय के जन्मोत्सव पर 22 सितंबर को आयोजित होगी किसान गोष्ठी

  • पंडित जी के सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और अंत्योदय के विचार को साकार करेगी किसान गोष्ठी
  • यूनिक प्रवेशिका से ही प्रवेश मिलेगा पंडाल में
  • पांच जनपदों के पांच हजार किसान सुनेंगे मुख्यमंत्री को

फरह (मथुरा)।

पं०दीनदयाल उपाध्याय के जन्मोत्सव पर 22 सितंबर को आयोजित होने वाली किसान गोष्ठी पंडित जी के एकात्म मानव दर्शन और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की संकल्पना पर आधारित होगी और उनके अंत्योदय के विचार को साकार करती दिखेगी। गोष्ठी में पांच जनपदों मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, हाथरस और अलीगढ़ की हर ग्राम पंचायत से दो- दो किसान चयनित किये गए हैं। गोष्ठी में पांच हजार किसान सम्मलित होंगे। इन सभी किसानों पर गोष्ठी में सम्मिलित होने के लिए यूनिक प्रवेशिका होगी।

मुकेश शर्मा प्रचार मंत्री ने बताया है कि पं० दीनदयाल उपाध्याय के जन्मोत्सव आश्विन कृष्ण त्रयोदशी संवत् 2079 तदनुसार 23 सितंबर से एक दिन पूर्व मेला का शुभारंभ 22 सितंबर को मंदिर परिसर में हवन के साथ शुरू होगा। इसी दिन ग्राम्य विकास प्रदर्शनी एवं विराट किसान गोष्ठी का उद्घाटन पूर्वान्ह 11 बजे से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा। गोष्ठी में पांच जनपदों मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, हाथरस और अलीगढ़ की हर ग्राम पंचायत से दो-दो चुने हुए किसान सहित पांच हजार किसान प्रतिभाग करेंगे।

अबकी बार किसान गोष्ठी गत वर्षों के मेला से बिल्कुल भिन्न बहुत ही व्यवस्थित तरीके से होगी। इसके लिए आयोजकों द्वारा एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, जिसमें पांच जनपदों मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, हाथरस और अलीगढ़ के सभी ग्राम पंचायतों से दो- दो किसानों को चयनित कर साफ्टवेयर के माध्यम से आधार कॉर्ड लिंक कर यूनिक पहचान पत्र प्रवेशिका जारी की गई है। इसी प्रवेशिका के द्वारा स्कैनिंग मशीन के सामने से गुजरते हुए गोष्टी पंडाल में किसान प्रवेश कर सकेंगे।

किसानों के बैठने के लिए पांच हजार कुर्सियों की व्यवस्था रहेगी। गोष्ठी में किसानों प्रवेश प्राथमिकता के आधार पर होगा। क्योंकि यह किसानों के लिए किसान गोष्ठी है।

गोष्ठी संयोजक डॉ० हेमंत यादव बताते हैं कि गोष्ठी के लिए किसानों से संपर्क का कार्य भारतीय किसान संघ के प्रदेश मंत्री मोहन सिंह चाहर एवं गुलबीर सिंह और भाजपा किसान मोर्चा के प्रशांत पूनियां टोली बनाकर गांव- गांव संपर्क कर रहे हैं। इस गोष्ठी को लेकर सभी किसानों में उत्साह है।

SHARE