ईरान में हिजाब कांड में हुई मौत मचा बवाल, पुलिस थाने जलाए, नौ लोगों की मौत

ईरान में तेहरान और कई अन्य ईरानी शहरों में इस्लामिक रिपब्लिक पुलिस (मोरैलिटी पुलिस) द्वारा हिरासत में ली गई एक महिला की मौत के बाद हालात बिगड़ गए हैं। जानकारी के मुताबिक महिला की मौत के छठे दिन प्रदर्शनकारी उग्र हो गए और शहर के कई इलाकों में गुरुवार को पुलिस स्टेशनों और वाहनों में आग लगा दी गई।

द एसोसिएटेड प्रेस द्वारा गुरुवार को एक टैली के अनुसार, पुलिस हिरासत में एक 22 वर्षीय महिला की मौत से नाराज़ ईरानी सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है।

महसा अमिनी की मौत पर सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बीच ईरानियों ने बुधवार को “लगभग पूर्ण” इंटरनेट ब्लैकआउट का अनुभव किया।

जानकारी के मुताबिक पूर्वोत्तर में, प्रदर्शनकारियों ने एक पुलिस स्टेशन के पास “हम मरेंगे, हम मरेंगे, लेकिन हम ईरान को वापस लाएंगे” के नारे लगाए। अमिनी के गृह प्रांत कुर्दिस्तान से फैले विद्रोह के कारण राजधानी तेहरान में एक अन्य पुलिस थाने में भी आग लगा दी गई।

विरोध प्रदर्शनों में ढील के कोई संकेत नहीं होने के कारण, अधिकारियों ने इंटरनेट भी बैन कर दिया है।बता दें कि अमिनी की मौत से पूरे ईरान में इस्लामिक गणराज्य में स्वतंत्रता और प्रतिबंधों से जूझ रही अर्थव्यवस्था सहित कई मुद्दों को लेकर रोष फैल गया है। वहीं इन विरोध प्रदर्शनों में महिलाओं प्रमुख भूमिका निभाई है

SHARE