पूजा के दौरान कोरोना से रहें सतर्क, बाहर से आने वाले कराएं जांच

-कोरोना के मरीज जरूर नहीं मिल रहे, लेकिन अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ
-बाहर से आने वाले जांच नहीं कराएंगे तो इससे संक्रमण का बढ़ सकता है खतरा

बांका, 27 सितंबर। दुर्गापूजा शुरू हो गया है। दो साल के बाद इस बार लोग धूमधाम से दुर्गापूजा मना रहे हैं। कोरोना की वजह से दो साल तक लोगों ने सावधानी के साथ पूजा मनाया था। इस बार कोरोना के मामले कम होने के कारण लोग थोड़ सहज महसूस कर रहे और प्रशासनिक स्तर पर भी थोड़ी राहत है। इसके बावजूद लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। पूजा पंडालों या मंदिरों में जाने के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करने की जरूरत है। साथ ही मास्क भी लगाएं। कोरोना एक संक्रामक रोग है, इसलिए अगर किसी एक को हुआ तो उससे यह बीमारी कई लोगों में पसर सकती है। इसलिए सावधानी जरूरी है। दूसरी बात यह कि इस त्योहार में काफी संख्या में बाहर रहने वाले लोग भी अपने घर आते हैं। उन्हें भी सावधान रहने की जरूरत है। बाहर से आने वाले लोग अपनी कोरोना जांच करा लें। ऐसा करने से उनके साथ घर-परिवार के सदस्य भी कोरोना से सुरक्षित रहेंगे।
बीमार पड़ने पर डॉक्टर से करें संपर्कः शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि त्यौहार के दौरान मेला वगैरह को लेकर भीड़ होने की संभावना रहती है। इससे बचने की जरूरत है। कोरोना को लेकर अभी भी सतर्क रहने की जरूरत है। अगर किसी को कोरोना के लक्षण दिखाई दे तो वह तत्काल डॉक्टर के पास जाएं। वहां से जो सलाह मिले, उसके अनुसार व्यवहार करें। खुद से डॉक्टर नहीं बनें। आपकी एक लापरवाही कई लोगों पर भारी पड़ सकती है। इसलिए दुर्गापूजा में मंदिर, पंडाल या फिर मेला जाने के दौरान सतर्क रहें।
जल्द ले लें कोरोना का टीकाः सावधानी के साथ कोरोना का टीका भी अवश्य ले लें। काफी संख्या में लोगों ने अभी प्रीकॉशन डोज नहीं ली है। ऐसे लोग जल्द से जल्द ले लें। साथ ही जिनका दूसरा डोज बाकी है, वे भी टीका लेने में देरी नहीं करें। जिनलोगों ने एक भी डोज नहीं ली है, वे जरा सी भी देरी नहीं करें। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि कोरोना का टीका लेने के बाद संक्रमित होने का खतरा कम हो जाता है। अगर हो भी जाता है तो गंभीर परिस्थिति नहीं आती है। अस्पताल में भर्ती नहीं होना पड़ता है। आसानी से ऊबर जाता है। इसलिए जिनलोगों का जो भी डोज बाकी है, उसे जल्द से जल्द ले लें।

SHARE