सुदूरवर्ती इलाका चानन में लाभार्थियों को प्रेरित कर किया जाएगा टीकाकृत

-नियमित टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने को लेकर बैठक आयोजित, दिए जरूरी निर्देश

  • 95% लाभार्थियों को लाभान्वित करने का निर्धारित किया गया लक्ष्य,
  • चानन सीएचसी परिसर स्थित सभागार हाॅल में हुई बैठक , एएनएम और आशा फैसिलिटेटर शामिल

लखीसराय-

मंगलवार को जिले के सुदूरवर्ती इलाके में स्थित लखीसराय सदर पीएचसी के अंतर्गत संचालित चानन सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) परिसर स्थित सभागार हाॅल में नियमित टीकाकरण से संबंधित समीक्षात्मक बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें एएनएम और आशा फैसिलिटेटर शामिल हुईं।

बैठक के दौरान जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने मौजूद एएनएम और आशा फैसिलिटेटर से क्षेत्र में चल रहे नियमित टीकाकरण से संबंधित आवश्यक जानकारी लेते हुए समीक्षा की । जिसके बाद टीकाकरण की रफ्तार में और तेजी लाने को आवश्यक और जरूरी निर्देश दिए। ताकि शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और टीकाकरण की रफ्तार को गति मिल सके।

इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती, डीपीसी सुनील कुमार, चानन सामुदायिक केंद्र के आर आई नोडल डाॅ विजेंद्र कुमार, डीपीएम मो. खालिद हुसैन, केयर इंडिया के डीटीएल नावेद उर रहमान, लखीसराय सदर पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ रौशेक कुमार आदि मौजूद थे।

  • 95% लाभार्थियों को लाभान्वित करने का निर्धारित किया गया लक्ष्य :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, बैठक के दौरान नियमित टीकाकरण की रफ्तार को गति देने के लिए विस्तारपूर्वक विचार-विमर्श कर जरूरी निर्णय लिए गए। जिसमें 95% लाभार्थियों को लाभान्वित (टीकाकृत) करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। निर्धारित लक्ष्य को हर हाल में पूरा करने के लिए एएनएम और आशा फैसिलिटेटर को कई आवश्यक और जरूरी निर्देश दिया गया। जिसमें कहा गया कि आशा कार्यकर्ता के सहयोग से टीकाकरण शिविर आयोजित होने के एक दिन पूर्व ही घर-घर जाकर लाभार्थियों (0 से 02 वर्ष के बच्चे और गर्भवती माताएं) को आयोजित होने वाले शिविर और स्थल की जानकारी दें। साथ हीं टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित भी करें। ताकि सभी लाभार्थियों को टीकाकरण शिविर की जानकारी हो सके और अधिकाधिक लाभार्थी टीकाकरण करा सकें जिससे हर हाल में निर्धारित लक्ष्य पूरा हो सके।
  • प्रत्येक सप्ताह में दो दिन टीकाकरण शिविर का होता है आयोजन :
    चानन सामुदायिक केंद्र के आर .आई नोडल पदाधिकारी डॉ विजेन्द्र कुमार ने बताया, प्रत्येक सप्ताह में दो दिन, बुधवार और शुक्रवार को ऑंगनबाड़ी केंद्र एवं स्वास्थ्य उप केंद्र समेत चयनित अन्य सार्वजनिक जगहों पर टीकाकरण शिविर का आयोजन होता है। जिसके माध्यम से संबंधित क्षेत्र की एएनएम और आशा और ऑंगनबाड़ी सेविका के सहयोग से योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाता है। जिसमें शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटामिन ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मिजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी के अलावा जेई (जापानी बुखार) के टीके लगाए जाते हैं। जबकि, गर्भवती महिलाओं को टेटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका लगाया जाता है। वहीं, उन्होंने बताया, नियमित टीकाकरण बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर बीमारी से बचाव करता है। साथ ही प्रसव के दौरान जटिलताओं से सामना करने की भी संभावना नहीं के बराबर रहती है।
SHARE