देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत के साथ एक नए युग की शुरुआत, भारत 5G के साथ प्रौद्योगिकी के आयातक से निर्यातक बन जाएगा- मोदी

देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार मोबाइल फोन पर अल्ट्रा हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा मुहैया कराने के एक नए युग की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि 5G सेवा एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है और अर्थव्यवस्था, उद्योगों और आम लोगों के लिए अनंत अवसर खोलती है।

दिल्ली के प्रगति मैदान में 20 जीबीपीएस तक के हाई बैंड स्पेक्ट्रम वाली 5जी तकनीक का परीक्षण किया गया। 5G सेवा में 4G की तुलना में 20 गुना तेज इंटरनेट स्पीड है।

5जी के आने से न केवल टेलीकॉम सेक्टर में बल्कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, बिग डेटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एज कंप्यूटिंग जैसी तकनीकों में भी क्रांति आएगी।

दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में 5जी सेवा का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को कहा कि दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए आज का दिन बेहद खास है।

प्रधान मंत्री मोदी की घोषणा के साथ, देश के दूसरे नंबर के दूरसंचार ऑपरेटर भारती एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई, वाराणसी और बैंगलोर सहित आठ शहरों में 5 जी सेवाएं शुरू की हैं, जबकि देश के शीर्ष दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो ने इस साल चार महानगरों में 5 जी सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है।

एक तीसरे टेलीकॉम ऑपरेटर, Vodafone Idea ने 5G सेवाओं को लॉन्च करने के लिए किसी विशेष समय सीमा की घोषणा नहीं की है। हालाँकि, Jio ने दिसंबर 2023 तक देश भर में 5G सेवा शुरू करने की घोषणा की है जबकि भारती एयरटेल ने मार्च 2024 तक। देश में 5जी सेवा तीन चरणों में शुरू होगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विकासशील भारत की शक्ति को उच्चतम ऊंचाइयों तक ले जाने का आज एक विशेष अवसर लेकर आया है। अभी तक भारत 2जी, 3जी, 4जी तकनीक के लिए अन्य देशों पर निर्भर था, लेकिन स्वदेशी 5जी तकनीक की शुरुआत के साथ भारत ने पहली बार दूरसंचार प्रौद्योगिकी में वैश्विक मानक स्थापित किए हैं।

भारत में 117 करोड़ से अधिक दूरसंचार उपयोगकर्ता और 82 करोड़ से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं।

SHARE