तानाशाह गद्दार शी जिनपिंग को हटाओ, चीन में लगे बैनर

तानाशाह गद्दार शी जिनपिंग को हटाओ, इस प्रकार के बैनर अब चीन में नजर आ रहे हैं। राजधानी के व्यस्ततम चौराहे के एक फ्लाईओवर पर लगे एक बैनर में शी जिनपिंग को ‘तानाशाही देशद्रोही’ भी कहा गया। रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर वीडियो और तस्वीरें प्रसारित होने के बाद अधिकारियों ने बाद में बैनर हटा दिए।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए चुना जा सकता है और इसके बाद जिनपिंग का जीवन भर के लिए चीनी शासन प्रमुख बने रहने का रास्ता साफ हो जाएगा। पर इस अहम बैठक से पहले शी जिनपिंग को जमकर विरोध का सामना भी करना पड़ रहा है और ये विरोध अब सड़क तक पर भी आ गया है। चीनी की राजधानी बीजिंग में एक व्यस्त चौराहे पर बैनर लगा कर कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व की सख्त आलोचना की गई है।

सीसीटीवी की निगरानी के सख्त दौर में इस तरह का विरोध प्रदर्शन एक बहुत हिम्मत की बात मानी जा रही है। ऐसे समय में जब पार्टी की ऐतिहासिक बैठक होने जा रही है और निगरानी तथा सुरक्षा बढ़ा दी गई है,।

इस तरह का पोस्टर पुलिस-प्रशासन की बिना जानकारी लगा दिया जाना सिर्फ संयोग नहीं माना जा रहा। कहा जा रहा है कि इसमें कहीं न कहीं अंदर के लोगों की भी मिली भगत है। पोस्टर में लिखा है ‘तानाशाह गद्दार शी जिनपिंग को हटाओ’।

SHARE