सर्दी में रखें ध्यान, फिर दस्तक दे सकता है कोरोना,

सर्दी में सेहत का ध्यान रखना अति आवश्यक है। सर्दी का मौसम जल्दी ही दस्तक दे देगा और ऐसा माना जा रहा है कि इसमें कोरोना जैसी महामारी फिर से दस्तक दे सकती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक सर्दी के आने से पहले नजर आने वाले इन लक्षणों को भूल से भी नजरअंदाज न करें।

रिपोर्ट्स में सामने आया है कि आने वाली सर्दियों में कोरोना वायरस फिर से अपना ज्यादा प्रभाव दिखा सकता है. कोरोना के शुरुआती लक्षण आम बीमारियों से जुड़े होते हैं. अगर आपको गले में खराश है, तो इसका इलाज तुरंत कराएं।

खांसी-जुकाम कोरोना वायरस का एक बड़ा लक्षण है। मौसम चल रहे बदलाव में खांसी या जुकाम नॉर्मल वायरल हो सकता है। इस समस्या के होने पर घरेलू नुस्खे अपनाने की गलती न करें। ऐसा होने पर कोरोना का टेस्ट कराएं और दवा का सही तरीके से सेवन करे।

लाल आंखें: इस बदलते मौसम में आंखों में खुजली और जलन होने पर भी इलाज कराना जरूरी है। आंखों का लाल होना भी कोरोना का एक लक्षण है। सर्दियों के आने से पहले आंखों की देखभाल से जुड़े सभी तरीके आजमाना शुरू कर दीजिए।

आपको बता दें कि थकान भी कोरोना का एक लक्षण है। थकावट, रीढ़ की हड्डी और जोड़ो में दर्द को इग्नोर न करें। सर्दियों में थकान होना आम है, लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि कोरोना ने आपको अपनी चपेट में लिया हुआ हो।

SHARE