गर्भवती महिलाओं को उपलब्ध कराई जाएगी आयरन,कैल्सियम और फोलिक एसिड की गोली

  • राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर प्रदेश के सभी डीएम और सीएस को दिए निर्देश
  • उपलब्ध दवाई का सेवन सुनिश्चित कराने को लेकर गर्भवती महिलाओं का किया जाएगा फॉलो अप

लखीसराय-
राज्य स्वास्थ्य समिति मातृ मृत्यु तथा शिशु मृत्यु दर रोकने के लिए पूरी तरह कटिबद्ध है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए हर जरूरी प्रयास भी किए जा रहे हैं। ताकि मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी सुनिश्चित हो सके और गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को जटिलताओं का सामना नहीं करना पड़े। इसी कड़ी में शत-प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को फोलिक एसिड, कैल्सियम और आयरन की गोली (टेबलेट) उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर प्रदेश के सभी जिलाधिकारी और सिविल सर्जन तथा अस्पताल अधीक्षक को आवश्यक और जरूरी निर्देश दिए हैं। जिसमें हर हाल में निर्धारित मात्रा में सभी गर्भवती महिलाओं को दवाई उपलब्ध कराने को कहा है।

  • दवाई वितरण सुनिश्चित कराने को लेकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिए गए हैं निर्देश :
    सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया, शत-प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को फोलिक एसिड, कैल्सियम और आयरन की गोली (टेबलेट) उपलब्ध कराने निर्देश प्राप्त हुआ है। जिसमें प्रथम त्रैमास (तिमाही) में प्रसव पूर्व जाँच पर फोलिक एसिड की 90 गोली और द्वितीय त्रैमास में कैल्सियम की 360 गोली व 180 आयरन फोलिक एसिड की गोली एक साथ गर्भवती महिलाओं को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। साथ ही धातृ माताओं को भी आयरन फोलिक एसिड की 180 गोली और कैल्सियम की 360 गोली उपलब्ध कराने का निर्देश मिला है। जिसे हर हाल में सुनिश्चित कराने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक और जरूरी निर्देश दिए गए हैं।
  • उपलब्ध दवाई का सेवन सुनिश्चित कराने को लेकर एएनएम और आशा द्वारा किया जाएगा फॉलोअप :
    पत्र में यह भी निर्देश दिया गया है कि उपलब्ध दवाई का संबंधित लाभार्थी चिकित्सा परामर्श के अनुसार सेवन कर रही है या नहीं, इसे सुनिश्चित कराने को लगातार लाभार्थियों का फॉलो अप किया जाना है। जिसे सुनिश्चित करने को लेकर संबंधित क्षेत्र की एएनएम और आशा से लगातार फॉलोअप कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही वितरित दवाई के आँकड़े को एमसीपी कार्ड में भरवाना सुनिश्चित करने को भी कहा गया है।
  • एनीमिया से बचाव के लिए आयरन फोलिक एसिड गोली का सेवन जरूरी :
    गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में अक्सर खून की कमी की समस्या सामने आती है। जब यह समस्या होती है तो एनीमिया की संभावना प्रबल हो जाती है। इसलिए, एनीमिया से बचाव के लिए फोलिक एसिड, कैल्सियम और आयरन + फोलिक एसिड की गोली का सेवन बेहद जरूरी है। सुरक्षित व सामान्य प्रसव के लिए सबसे बेहतर और कारगर उपाय भी यही है। इसलिए, गर्भवती महिलाओं को निश्चित रूप से गर्भावस्था के दौरान उक्त दवाई का सेवन करना चाहिए।
SHARE