छठ पूजा में अलर्ट मोड पर रहेगा स्वास्थ्य विभाग

-प्रमुख छठ घाटों के पास लगाया जाएगा स्वास्थ्य शिविर
-किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर एंबुलेंस रहेगी मौजूद

बांका, 28 अक्टूबर-

आस्था का महापर्व छठ शुरू हो गया है। जिले के लोग पूरे उत्साह के साथ पर्व मनाने में जुट गए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर आ गया है। उत्साह के दौरान किसी भी तरह की अनहोनी होती है तो उसके निदान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर रखी है। एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी ने कहा कि दुर्गा पूजा और दिवाली की ही तरह छठ पूजा में भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से चौकस है। जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में 24 घंटे स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध रहेगी। दिवाली की ही तरह लोग छठ पूजा में भी पटाखे फोड़ते हैं। अगर इस दौरान कोई भी हादसा होता है तो एंबुलेंस के जरिये उसे तत्काल नजदीकी सरकारी अस्पताल पहुंचाया जाएगा। अगर मामला गंभीर हुआ तो पीड़ित व्यक्ति को एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेजा जाएगा। अगर जरूरत पड़ी तो बाहर भेजने की भी व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा पर्याप्त दवा की भी व्यवस्था रखने के लिए कहा गया है। स्टोर रूम में सभी तरह की सामग्री रखने के लिए कहा गया है। साथ ही छठ घाटों पर छिड़काव भी कराया जाएगा। लोगों को स्वास्थ्य को लेकर किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हो, इसे लेकर हमलोग सजग हैं।
प्रमुख छठ घाटों के बाहर लगेगा चिकित्सा शिविरः डॉ. अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि जिले के प्रमुख छठ घाटों के बाहर चिकित्सा शिविर लगाया जाएगा। बांका शहरी क्षेत्र के दो प्रमुख छठ घाट और बौंसी के पापहरणी छठ घाट के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। यहां पर लगने वाले स्वास्थ्य शिविर में डॉक्टर के साथ एक स्वास्थ्य विभाग की टीम रहेगी जो किसी भी तरह की अनहोनी होने पर मामले को देखेगी । शिविर में दवा समेत इलाज में तत्काल जरूरत पड़ने वाली सभी सामग्री रहेगी। अगर छोटा-मोटा मामला रहा तो वहीं पर उसका समाधान हो जाएगा। मामला गंभीर होने पर मरीज को जिला अस्पताल भेजने की व्यवस्था रहेगी।
एंबुलेंस की रहेगी व्यवस्थाः डॉ. चौधरी ने बताया कि ऐसे मौके पर सबसे ज्यादा जरूरत होती है एंबुलेंस की। इसलिए एंबलेंस के जिला संचालक और सभी तकनीशियनों और ड्राइवरों को किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए भी कहा गया है, ताकि पीड़ित लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। जिले के प्रमुख घाटों के नजदीक एंबुलेंस तैनात रहेगी। किसी भी तरह की घटना घटना पर एंबुलेंस को लेकर लोग संपर्क कर सकते हैं।

SHARE