प्रदूषण से बचाने और इम्यूनिटी बढाते हैं ये 4 तरह के फूड्स

प्रदूषण से बचाने और इम्यूनिटी बढाने के लिए कुछ देसी नुस्खे बडे सिद्ध हो रहे हैं। सुबह और शाम के वक्त प्रदूषण का स्तर बेहद ख़तरनाक रहता है। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमज़ोर है, बच्चे, बुज़ुर्ग और बीमारियों से जूझ रहे लोगों को इस ज़हरीली हवा से गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

वायु प्रदूषण हमारे फेफड़ों के साथ दिल, किडनी और यहां तक कि दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स एयर प्यूरीफायर, स्टीम लेने, पोषण से भरपूर खाना खाने और अच्छी नींद लेने की सलाह देते हैं। इसके अलावा ऐसे कई फूड्स भी हैं, जो इस नुकसान को कम करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं।

ब्रोकली और सभी क्रूसीफेरस सब्ज़ियां, जिसमें फूलगोभी, पत्तागोभी आदि शामिल हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें सल्फोराफेन नामक एक पदार्थ होता है, जो शरीर से बेंजीन को खत्म करने में मदद करता है। ये सब्ज़ियां विटामिन-सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करते हैं।

अलसी के बीज फाइटोएस्ट्रोजन यौगिकों के साथ-साथ ओमेगा-3 में उच्च होते हैं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि अस्थमा के रोगियों में एलर्जी को कम करने में फ्लेक्स सीड मदद करते हैं ।

आँवला सुपरफूड विटामिन-सी से भरा होता है, जो सेलुलर क्षति और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों को रोकता है।

हल्दी एंटी-इंफ्लामेटरी होती है, जिसका रोज़ाना सेवन फेफड़ों के संक्रमण से बचा सकता है। हल्दी को दूध या पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

SHARE