अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मथुरा महानगर का अभ्यास वर्ग हुआ संपन्न

  • राकेश चौधरी अध्यक्ष एवं निशांत ठाकुर बने महानगर मंत्री

मथुरा

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा शुक्रवार को श्री कृष्ण चंद गांधी इंटर कॉलेज में एक दिवसीय जिला अभ्यास वर्ग का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 100 छात्रों ने प्रतिभाग किया ।
कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद जी के चित्रपट के सम्मुख अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से द्वीप प्रजवल्लित कर किया गया।

उद्घाटन सत्र में अभाविप के ब्रज प्रांत संगठन मंत्री मनीष राय ने अभाविप की भूमिका, इतिहास एवं विकास से परिचय कराया और बताया कि स्वतंत्रता के बाद 1948 में विद्यार्थी परिषद का कार्य प्रारंभ हुआ। हज़ार वर्षों की गुलामी के कारण भारत जिन बीमारियों से ग्रसित हो चुका था उन बीमारियों को समाप्त करने के लिए विद्यार्थी परिषद ने निरंतर कार्य किया। जिला संयोजक नीति शर्मा ने परिषद के नारे ज्ञान शील एकता पर प्रकाश डाला एवं बताया कि विद्यार्थी परिषद छात्रों में संस्कार एवं चरित्र निर्माण का कार्य करता है।

द्वितीय सत्र में ब्रज प्रांत उपाध्यक्ष व बीएसए डिग्री कॉलेज के विधिशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ एस के राय ने परिषद कार्य विषय से परिचित कराते हुए कहा कि छात्र राष्ट्र की शक्ति है, विद्यार्थी परिषद युवा तरुणाई को मंच देने का कार्य करता है।

तृतीय सत्र में अभाविप के राष्ट्र कार्यकारिणी के विशेष आमंत्रित सदस्य डॉ राकेश चंद्र चतुर्वेदी ने परिषद की कार्य पद्धति से कार्यकर्ताओं को परिचित कराते हुए कहा कि विद्यार्थी परिषद ने ही महाविद्यालय कैंपस में भारत माता की जय एवं वंदे मातरम् जैसे उद्घोष देना प्रारंभ किया।

आरएसएस के विभाग प्रचारक अरुण ने कार्यरताओं को बताया कि संगठन जो जैसा होता है उसे वहां से लेकर जैसा हमें चाहिए वैसा बनाता है।
समापन सत्र में नवीन जिला एवं महानगर कार्यकारिणी का गठन हुआ जिसमें राकेश चौधरी (शिक्षक) जवाहर इंटर कॉलेज को महानगर अध्यक्ष एवं निशांत ठाकुर को महानगर मंत्री का दायित्व सौंपा गया।
कार्यक्रम का संचालन भावना शर्मा द्वारा एवं धन्यवाद ज्ञापन निर्दोष कुमार द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में अभाविप मथुरा विभाग के विभाग संगठन मंत्री दिव्य भारद्वाज, विभाग प्रमुख उमेश शर्मा, विभाग सह संयोजक सचिन शर्मा, जिला सह संयोजक अमन शर्मा, महानगर सह मंत्री गौरव सैनी, बीएसए उपाध्यक्ष नयन शर्मा, मंजीत ठाकुर, पुस्पेंद्र सैनी, शिवा पंडित, भावना, गरिमा, निशा, ऋषभ बरनवाल, दीनदयाल,विष्णु उपाध्याय, वंदना नागर, राधा कुमारी आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

SHARE