कानपुर में एक लाख छात्र छात्राओं ने किया “वॉक फोर कानपुर”

आजादी के 100 वर्ष पर कानपुर का स्वरूप कैसा हो यहां के निवासी अपने शहर को किस रूप में देखना चाहे और किस प्रकार कानपुर महानगर रोजगार सृजन, उद्यमिता विकास, पर्यटन विकास ,कौशल विकास, पर्यावरण संरक्षण ,स्टार्टअप, आर्थिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक केंद्र इत्यादि के रूप में स्थापित हो, इसी के दृष्टिगत विजन कानपुर 2047 अभियान के अंतर्गत आज कानपुर नगर के 116 माध्यमिक शिक्षण संस्थान जिसमें सरकारी सहायता प्राप्त, सीबीएसई, आईसीएसई स्कूल के लगभग 65000 विद्यार्थी एवं 22 महाविद्यालय एवं 3 विश्वविद्यालयों के लगभग 41000 विद्यार्थियों के साथ कुल 1 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने विजन कानपुर 2047 के अभियान से जनमानस को जागरूक करने हेतु पूरे कानपुर नगर के लगभग समस्त स्थानों को सम्मिलित करते हुए अपने अपने विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में लगभग 3 से 4 किलोमीटर की जागरूकता रैली वॉक फॉर कानपुर शीर्षक के अंतर्गत निकाली।

सर्वप्रथम सुबह 9:30 बजे राजकीय बालिका इंटर कॉलेज चुन्नीगंज से मंडलायुक्त कानपुर डॉ राजशेखर ने शिक्षकों एवं छात्र छात्राओं की जागरूकता रैली वॉक फॉर कानपुर का शुभारंभ किया।

मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने कहा विजन कानपुर 2047 जनमानस का अपना अभियान है जिसमें वे अपने शहर कानपुर को अपनी परिकल्पना के अनुसार बनाएंगे।

डॉ राजशेखर ने कहा जनमानस के सुझाव और फीडबैक पिछले 15 दिनों से उनके साथ संवाद करके प्राप्त किए जा रहे हैं और आगे भी 15 दिनों तक विभिन्न सेक्टर के साथ में संवाद कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं।

डॉ राजशेखर ने कहा आज अत्यंत गर्व की अनुभूति हो रही है कि हमारे एक लाख से अधिक युवा छात्र छात्राएं अपने शहर कानपुर के लिए आगे आए हैं और पूरे उत्साह के साथ में जनमानस को जागरूक कर रहे हैं।

उन्होंने कहा विजन 2047 को शुरू करने वाला कानपुर देश और प्रदेश का पहला ऐसा जनपद है जो समाज के हर वर्ग को अपने साथ सम्मिलित कर आगे बढ़ रहा है , और पूरे देश में विजन 2047 पर कानपुर शहर को एक मॉडल शहर के रूप में स्थापित कर रहा है।

इस अवसर पर संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा मनोज द्विवेदी ने बताया कि पीपीएन इंटर कॉलेज ,शीलिंग हाउस ,राजकीय इंटर कॉलेज चुन्नीगंज, इत्यादि सहित 116 सरकारी ,सहायता प्राप्त, सीबीएसई ,आईसीएसई स्कूलों में पूरे उत्साह के साथ लगभग 65000 छात्र छात्राओं ने रैली में भाग लिया।
क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ रिपुदमन सिंह ने बताया कि छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय, एचबीटीयू, पीपीएन कॉलेज ,क्राइस्ट चर्च कॉलेज, एएनडी कॉलेज , सरस्वती पीजी कॉलेज सहित 22 महाविद्यालयों एवं तीन विश्वविद्यालयों में वॉक फॉर कानपुर रैली का आयोजन किया गया जिसमें 40000 से अधिक छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कैंपस में क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ रिपुदमन सिंह विजन कानपुर 2047 समन्वयक डॉ सुधांशु राय डॉ आरके द्विवेदी प्रो संजय स्वर्णकार डॉ प्रवीण कटियार एवं एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों ने एनएसएस एनसीसी एवं अन्य छात्र-छात्राओं सहित जागरूकता रैली में प्रतिभाग किया।
विजन कानपुर 2047 के समन्वयक डॉ सुधांशु राय ने बताया कि जनमानस अपने सुझाव कानपुर@2047 वेब पोर्टल लिंक visionkanpur2047.com पर जाकर सुझाव बॉक्स में दे सकते हैं।

जागरूकता रैली वॉक फॉर कानपुर में छात्र छात्राओं ने स्लोगन से रैली में उपस्थित शिक्षकों एवं राह से गुजरने वाले जनमानस को भी प्रभावित किया।
हम सब ने यह ठाना है , कानपुर को बेहतर बनाना है

सबसे अलग सबसे प्यारा सबसे न्यारा कानपुर हमारा

जमीन से उड़ान भर आसमान तक जाएंगे , गर्व से हम खुद को कानपुर वाला बताएंगे

कानपुर की अलग है शान, कानपुर से है हमारी पहचान

रैली में छात्र-छात्राओं के जोश को देखते हुए मंडलायुक्त डॉ राजशेखर भी अत्यंत अभिभूत हुए और उन्होंने भी वहां पर उपस्थित विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया और कहा कि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले स्कूलों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए जाएंगे।

शुभारंभ कार्यक्रम के अवसर पर संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा मनोज द्विवेदी उप निदेशक पंचायती राज अभय कुमार शाही सहित विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं शिक्षक गण भी उपस्थित रहे।

SHARE