48500 साल पुराना जिंदा जॉम्बी वायरस बर्फ में मिला, इंसानों के लिए खतरनाक?

48500 साल पुराना जिंदा जॉम्बी वायरस बर्फ में दबा हुआ मिला है।इंसानों के लिए यह कितना खतरनाक साबित हो सकता है इस पर अध्ययन किया जा रहा है। रूस, जर्मनी और फ्रांस की रिसर्च टीमों ने कहा कि उनके रिसर्च किए वायरस को पुनर्जीवित करने का जैविक जोखिम पूरी तरह जीरो था क्योंकि उन्होंने टारगेट ही ऐसे स्ट्रेन को किया था, खासकर वे जो अमीबा माइक्रोब्स को संक्रमित कर सकते थे।

वैज्ञानिकों ने कहा है कि उन्हें दो दर्जन से ज्यादा वायरस मिले हैं, जिनमें से एक झील के नीचे जमा हुआ था और वह करीब 48,500 साल से ज्यादा पुराना है। यूरोप के वैज्ञानिकों को रूस के साइबेरिया इलाके के पर्माफ्रॉस्ट से कुछ सैंपल मिले हैं, जिनका उन्होंने परीक्षण किया है।

वैज्ञानिकों ने 13 नए पैथोजेन को पुनर्जीवित किया और उनकी खासियत बताई। इनको जॉम्बी वायरस नाम दिया गया है। रिसर्चर्स के मुताबिक, जमी हुई बर्फ में हजारों साल तक रहने के बावजूद वे संक्रामक बने रहे।

रूस, जर्मनी और फ्रांस की रिसर्च टीमों ने कहा कि एक वायरस जो जानवरों या इंसानों को संक्रमित कर सकता है, वह बहुत ज्यादा परेशानी वाली चीज है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि खतरे को वास्तविक दिखाने के लिए उनके काम को अलग किया जा सकता है।

SHARE