डिजियात्रा सुविधा का शुभारम्भ, आपका चेहरा होगा आपका ‘बोर्डिंग पास’ – ज्योतिरादित्य सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया, नागरिक उड्डयन मंत्री ने गुरुवार को ‘डिजीयात्रा’ सुविधा का शुभारंभ किया। इसके तहत राष्ट्रीय राजधानी के हवाईअड्डों पर हवाई यात्रियों को चेहरे की पहचान प्रणाली के आधार पर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। डिजिट्रैवल सुविधा से यात्रियों को हवाईअड्डे पर पेपरलेस एंट्री की सुविधा मिलेगी। सुरक्षा जांच क्षेत्र सहित विभिन्न चौकियों पर चेहरे की पहचान प्रणाली के आधार पर यात्री डेटा स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएगा।

दिल्ली के अलावा वाराणसी और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर गुरुवार को डिजीयात्रा सुविधा शुरू की गई। सेवा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को आधार-आधारित सत्यापन और सेल्फ-इमेज कैप्चर का उपयोग करके डिगियात्रा ऐप पर अपना विवरण दर्ज करना होगा। फिर, बोर्डिंग पास को स्कैन करें और हवाईअड्डे के साथ अपनी साख साझा करें। डिजीयात्रा का ट्रायल 15 अगस्त को दिल्ली एयरपोर्ट पर शुरू किया गया था।

एयरपोर्ट के ई-गेट पर यात्री को पहली बार कोडेड बोर्डिंग पास स्कैन करना होगा। इसके बाद ई-गेट पर लगा फेशियल रिकग्निशन सिस्टम यात्री की पहचान और यात्रा दस्तावेज को मान्य करेगा। एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद यात्री ई-गेट से एयरपोर्ट में प्रवेश कर सकता है। सुरक्षा के बीच यात्रा करने और विमान में सवार होने के लिए यात्री को सामान्य प्रक्रिया का पालन करना होगा।

डिजियात्रा ऐप का बीटा वर्जन 15 अगस्त को लॉन्च किया गया था। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन करता है। यह देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा भी है। डिजीयात्रा चेहरे की पहचान तकनीक पर आधारित है और बोर्डिंग प्रक्रिया को तेज और निर्बाध बनाएगी।

इसके अलावा, डिजियात्रा हवाईअड्डे पर सुरक्षा बढ़ायेगी। यात्री डेटा को एयरलाइंस डिपार्चर कंट्रोल सिस्टम से जोड़ा जाएगा। जो केवल निर्दिष्ट यात्रियों को ही टर्मिनल में प्रवेश करने की अनुमति देगा। डिजीयात्रा फाउंडेशन को डिजीयात्रा के संचालन के लिए नोडल बॉडी बनाया गया है। यह एक गैर-लाभकारी कंपनी है। फाउंडेशन के शेयरधारक भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड हैं।

SHARE