जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत नसूपुर संजैती सचिवालय में जन चौपाल का आयोजन

फिरोजाबाद

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत नसूपुर संजैती सचिवालय में जन चौपाल का हुआ आयोजन, जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों के साथ क्षेत्र वासियों की सुनी समस्याऐं।

सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जमीनी स्तर पर समीक्षा करने व विकास कार्यांे की स्थिति जानने एवं स्थानीय स्तर पर जनता की समस्याओं के त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित कराए जाने के उददेश्य से जिलाधिकारी रवि रंजन की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ गुरूवार को ग्राम पंचायत सचिवालय, नसूपुर संजैती, विकास खण्ड अरांव पर जनचौपाल लगाई, जिसमें उन्होने ग्रामीणों की एक-एक कर समस्याओं को सुना।

जन चौपाल में राशन, बिजली, पानी, दवा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, बृद्ध जनों की पेंशन, दिव्यांग पेंशन, प्रधानमंत्री आवास की जानकारी दी गयी। उन्होने जन चौपाल के दौरान दी जा रही सभी प्रकार की पेंशन की जानकारी प्राप्त की कि सभी लाभार्थियों को पेंशन प्राप्त हो रही है अथवा नही जिन पात्र लाभार्थियों को पेंशन प्राप्त नही होने की जानकारी होने पर उन्होने ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बताया।

उन्होेने सम्बन्धित अधिकारियों को गांव में आयोजित चौपाल के दौरान कैम्प लगाकर लाभार्थियों को योजनाओं के लाभ दिलाने के निर्देश दिए।
जनसुनवाई के दौरान जिलाधिकारी ने सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का बिंदुवार समीक्षा करते हुए चौपाल में उपस्थित जनता से हाथ उठवाकर सत्यापन कराया जिसमें अधिकतर कार्यों से स्थानीय जनता संतुष्ट दिखीं।

उन्होंने विद्युत, हैंडपंप रिबोर, मनरेगा अंतर्गत तालाब निर्माण, गली-नाली निर्माण, विद्यालय में अध्यापकों व आंगनवाड़ी की उपस्थिति, दिव्यांगों की पेंशन, राशन वितरण, विधवा, वृद्धा पेंशन आदि लाभार्थियों से हाथ उठवाकर सत्यापन किया कि उन्हे इन सभी योजनाआंे का लाभ मिल रहा है अथवा नही जिसमें अधिकतर लोगांे ने हाथ उठाकर पुष्टि की कि उन्हे संतोषजनक रूप से योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

उन्होने निर्देश दिए जिन लाभार्थियों के ई-श्रम एवं अंत्योदय कार्ड पूर्व से बने हुए है उन कार्ड धारकों के पात्रता के अनुसार आयुष्मान कार्ड शीघ्रतापूर्वक बनाए जाने की कार्यवाही की जाए। राशन वितरण में अनियमितता की ग्रामीणों द्वारा शिकायत की गई जिस पर जिलाधिकारी ने गम्भीरतापूर्वक संज्ञान लेते हुए उपजिलाधिकारी को जांच के निर्देश दिए और कहा कि सर्वे करवा कर अपात्रों को हटाने और पात्रों को अनिवार्य रूप से जोडने का कार्य एक सप्ताह में कराना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देेश दिए कि गांव में सफाई का कार्य तत्परता से कराए और ग्रामीणों से कहा कि अपनी-अपनी भागीदारी कर सहयोग प्रदान करें, जिससे गांव का विकास तेजी से हो सके।

मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन ने चौपाल का उद्देश्य बताते हुए कहा कि सभी जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित होकर आपकी समस्याओं का निस्तारण करने के लिए आपके बीच उपस्थित हैं। उन्होने गोल्डन कार्ड के फायदे बताते हुए सभी पात्रों को गोल्डन कार्ड बनवाने की अपील की, इसके लिए उन्होने ग्राम प्रधान, राशन डीलर, पंचायत सहायक को निर्देश दिए कि राशन की दुकान पर सी0एस0सी0 का कैम्प लगाकर सभी पात्रों के गोल्डन कार्ड बनवाऐं।

उन्होंने सभी अभिभावकों को प्रेरित करते हुए कहा कि स्कूल व आंगनवाड़ी केन्द्र में आप अपने बच्चों को समय से भेजें। उन्होने ग्रामीणों से भावनात्मक रूप से जुड़ते हुए कहा कि आप लोग अपने बच्चों को कुपोषण व जन संचारी रोगों से बचाकर रखें, इसके लिए उन्होने स्वच्छता पर जोर दिया।

चौपाल में एसडीएम शिव ध्यान पांडे, जिला विकास अधिकारी, परियोजना अधिकारी, डीपीआरओ नीरज सिन्हा, मौके पर रहे तथा ग्रामीणों की समस्या का मौके पर निस्तारण कराया गया।

SHARE