सही पोषण, देश रौशन का घर-घर संदेश पहुँचा रही हैं सेविका निर्मला कुमारी

  • गर्भवती और धातृ महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर दे रही हैं उचित पोषण की जानकारी
  • खगड़िया सदर प्रखंड अंतर्गत संचालित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 76 की सेविका हैं निर्मला कुमारी

खगड़िया, 16 दिसंबर-
आंगनबाड़ी सेविका का काम पहले से ही काफी चुनौतीपूर्ण रहा है। छोटे-छोटे बच्चों की देखभाल के साथ-साथ उनमें शिक्षा की अलख जगाना कोई आसान बात नहीं है। किन्तु, जिले के खगड़िया सदर बाल विकास परियोजना कार्यालय के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 76 की सेविका निर्मला कुमारी केंद्र संचालन के साथ-साथ ना सिर्फ सही पोषण, देश रौशन का संदेश घर-घर तक पहुँचा रही बल्कि, इन्होनें ने सही पोषण के प्रति अपने पोषक क्षेत्र के लोगों को प्रेरित भी कर रही हैं । दरअसल, इनका मानना है कि स्वस्थ मानसिकता से ही स्वस्थ समाज का निर्माण होगा और मानसिकता तभी स्वस्थ होगी , जब लोगों को खासकर बच्चे को शुरुआती दौर में सही पोषण मिलेगा। इसलिए, सही पोषण की जानकारी होना समाज के प्रत्येक व्यक्ति के लिए बेहद जरूरी है।

  • घर-घर जाकर लोगों को सही पोषण की जानकारी देकर करती हैं जागरूक :
    सेविका निर्मला कुमारी बताती हैं कि मैं आंगनबाड़ी संचालन के साथ-साथ स्वस्थ समाज का निर्माण कराना भी अपना दायित्व समझती हूँ। जिसे सार्थक रूप देने के लिए मैं गृह भेंट (भ्रमण) कार्यक्रम के तहत घर-घर जाकर लोगों को सही पोषण की जानकारी देती और उन्हें सही पोषण के प्रति जागरूक करती हूँ। ताकि उन्हें सही पोषण की जानकारी मिल सके और अनावश्यक परेशानी से दूर रह सकें। दरअसल, अधिकांश लोग जानकारी के अभाव में खुद के साथ-साथ अपने बच्चों को सही पोषण नहीं दे पाते हैं।
  • गर्भवती व धातृ महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर सही पोषण के लिए करती हैं जागरूक :
    वहीं, सेविका निर्मला कुमारी बताती हैं कि वह गृह भ्रमण कार्यक्रम के दौरान खासकर गर्भवती और धातृ महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर पोषण के प्रति जागरूक करने पर बल देती हैं । ताकि गर्भवती और धातृ महिलाएँ अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। इससे ना सिर्फ महिलाएँ स्वस्थ रहेंगी , बल्कि, गर्भस्थ शिशु भी स्वस्थ रहेंगे। इससे सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा मिलेगा तथा शिशु-मातृ मृत्यु-दर पर विराम लगेगा। इसके लिए वह जहाँ गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान समय-समय पर जाँच, रहन-सहन, उचित खानपान की जानकारी देती वहीं, धातृ महिलाओं को नवजात के उचित देखभाल समेत अन्य जानकारियाँ देती हैं ।
  • स्तनपान कराने के लिए भी करती हैं जागरूक :
    सेविका निर्मला कुमारी बताती हैं कि जैसे ही मुझे जानकारी मिलती है कि मेरे क्षेत्र में किसी महिला को प्रसव हुई है तो मैं उनके घर पहुँच जाती हूँ । जहाँ सबसे पहले उनका नाम, पता समेत अन्य आवश्यक जानकारी अपने डायरी में नोट करती हूँ। इसके बाद मैं उन्हें जन्म लेने वाले नवजात शिशु को स्तनपान कराने के लिए जागरूक करती हूँ। इस दौरान बताती हूँ नवजात सर्वागीण शारीरिक और मानसिक विकास के लिए छः माह तक सिर्फ और सिर्फ माँ का ही स्तनपान कराना जरूरी है। इसके बाद ही ऊपरी आहार दें। साथ ही आप भी बच्चे को पर्याप्त रूप से स्तनपान कराने के लिए उचित खानपान का ख्याल रखें। इसके लिए साग- सब्जी, फल, प्रोटीन युक्त अनाज के साथ ही मांस- मछ्ली और अंडा का सेवन करें। ताकि आपको भी शारीरिक परेशानी नहीं हो। इसके बाबजूद भी किसी प्रकार की परेशानी होने पर तुरंत अच्छे चिकित्सकों से दिखाएं।
  • अपनी जिम्मेदारी के प्रति हमेशा सजग रहती हैं निर्मला :
    आईसीडीएस के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, सेविका निर्मला कुमारी हमेशा अपने जिम्मेदारी के प्रति सजग रहती हैं । इनका आंगनबाड़ी से संबंधित सभी कार्यों में हमेशा अच्छा प्रदर्शन रहा है। वह ना सिर्फ सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही आईसीडीएस से संबंधित योजनाओं की जानकारी लोगों को देती बल्कि, योजना का लाभ दिलाने में हरसंभव जरूरी मदद करती हैं ।
SHARE