नियमित टीकाकरण की त्रिमाही जिलास्तरीय समीक्षात्मक बैठक आयोजित,गति देने पर दिया गया बल

  • जिला स्वास्थ्य समिति कार्यालय परिसर स्थित सभागार हाॅल में हुई बैठक
  • 95% लाभार्थियों को टीकाकृत करने का दिया गया निर्देश, वर्ष 2023 तक एमआर (मिजल्स-रुबेला) टीकाकरण को पूरा करने का निर्धारित किया गया लक्ष्य

लखीसराय, 22 दिसंबर। गुरूवार को जिला स्वास्थ्य समिति कार्यालय परिसर स्थित सभागार हाॅल में सिविल सर्जन डाॅ बिनोद कुमार की अध्यक्षता में नियमित टीकाकरण को लेकर त्रिमाही समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम एवं बीसीएम, बीएम&ई, आईसीडीएस से सीडीपीओ शामिल हुए। बैठक के दौरान मौजूद पदाधिकारियों से सिविल सर्जन ने नियमित टीकाकरण से संबंधित आवश्यक और जरूरी जानकारी ली। जिसके पश्चात् टीकाकरण की रफ्तार को गति देने पर बल दिया गया। ताकि हर हाल में शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर लोग सुरक्षित हो सकें । इस मौके पर एसीएमओ सह डीआईओ डाॅ अशोक कुमार भारती, डीपीएम मो. खालिद हुसैन, आईसीडीएस डीपीओ रश्मि चौधरी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ .वस्वराज, यूनिसेफ एमएससी नैय्यर उल आजम आदी मौजूद थे।

  • 95 प्रतिशत लाभार्थियों को टीकाकृत करने का दिया गया निर्देश :
    सिविल सर्जन डाॅ बिनोद कुमार सिन्हा ने बताया, बैठक के दौरान मौजूद सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों से नियमित टीकाकरण से संबंधित फीडबैक विस्तारपूर्वक ली गई । जिसके बाद टीकाकरण की रफ्तार को गति देने के लिए आवश्यक और जरूरी निर्देश दिए गए। साथ ही एक्शन प्लान तैयार कर 95 प्रतिशत लाभार्थियों को टीकाकृत करने का भी निर्देश दिया गया। इसे सुनिश्चित करने को लेकर स्थानीय आशा कार्यकर्ता का भी सहयोग लेने को कहा गया है। वहीं, उन्होंने बताया, नियमित टीकाकरण से विभिन्न प्रकार के गंभीर रोगों से बचाव होता है। इसलिए, सभी योग्य लाभार्थियों को निश्चित रूप से बेहिचक टीकाकरण कराना चाहिए।
  • वर्ष 2023 तक एमआर टीकाकरण को पूरा करने का निर्धारित किया गया लक्ष्य :
    एसीएमओ सह डीआईओ डाॅ अशोक कुमार भारती ने बताया, बैठक के दौरान मौजूद सभी पदाधिकारियों को शत-प्रतिशत लाभार्थियों का एमआर (मिजल्स-रूबेला) टीकाकरण से टीकाकृत कर इसे खत्म करने का लक्ष्य दिया गया। साथ ही 95 प्रतिशत शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटामिन ए, डीपीटी बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी के अलावा जेई (जापानी बुखार) का टीका एवं गर्भवती महिलाओं को टेटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका लगाने का भी निर्देश दिया गया।
  • आशा कार्यकर्ता के सहयोग से पूरा किया जाएगा लक्ष्य :
    बैठक के दौरान निर्धारित किए गए लक्ष्य को हर हाल में पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता का भी सहयोग लिया जाएगा। जिसके माध्यम से प्रत्येक लाभार्थी से संपर्क कर टीकाकरण कराने के लिए जागरूक और प्रेरित किया जाएगा। ताकि शत-प्रतिशत लाभार्थियों को टीकाकृत कर निर्धारित लक्ष्य पूरा हो सके।
SHARE