उत्तर भारत में शीतलहर, दिल्ली में 4 डिग्री पहुंचा पारा

उत्तर भारत में शीतलहर के चलते लोग ठिठुरने लगे हैं। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की असर अब मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है। उत्तर और पश्चिम भारत के हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड रही है। बीते दो दिन से कई राज्यों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। देश की राजधानी दिल्ली एनसीआर में ठंडी हवा से लोग परेशान हैं।

दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में शीत लहर के साथ कोहरे की चेतावनी जारी की गई है। आने वाले दिनों में अलग अलग इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना है।

दिल्ली में सर्दी का सबसे कम तापमान रहा। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली में अगले 24 घंटों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। राजस्थान में सीकर सबसे ठंडा स्थान रहा। यहां न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग ने रविवार को बताया कि प्रदेश के करौली में शनिवार रात पारा 0.7 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया।

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ज्यादातर पर्यटन स्थलों पर इस हफ्ते बर्फ पड़ने की संभावना नहीं है। वहीं जम्मू-कश्मीर, लेह और लद्दाख में बर्फबारी हो रही है। यहां पर प्रचंड गलन और ठंड पड़ रही है।

 

SHARE