गंगा विलास क्रूज से होगी दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा, मोदी बोले- विदेशों जैसा अनुभव अब भारत में

वाराणसी

गंगा विलास क्रूज से होगी अब दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा, मोदी बोले- विदेशों जैसा अनुभव अब भारत में मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्रूज टूरिज्म का नया दौर इस क्षेत्र में रोजगार, स्वरोजगार के नए अवसर देगा. ये क्रूज जहां से भी गुजरेगा वहां विकास की नई रोशनी लाएगा।

वाराणसी में टेंट सिटी का वर्चुअली उद्घाटन कर दिया है। इसी के साथ पीएम ने वाराणसी-डिब्रूगढ़ के बीच यात्रा करने वाले रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास को भी हरी झंडी दिखा दी है। केंद्रीय मंत्री एस सोनोवाल, यूपी के सीएम आदित्यनाथ लॉन्च इवेंट में मौजूद रहे। बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और असम के सीएम एचबी सरमा वर्चुअली इवेंट में शामिल हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च के बाद कहा, “रिवर क्रूज गंगा विलास का शुभारंभ हो गया है। गंगा नदी हमारे लिए सिर्फ जलधारा नहीं है, बल्कि प्राचीन काल से तप-तपस्वियों की साक्षी है। मां गंगा ने भारतीयों को हमेशा पोषित किया है, प्रेरित किया है।

गंगा पट्टी आजादी के बाद पिछड़ती चली गई। लाखों लोगों का पलायन हुआ, इस स्थिति को बदलना जरूरी था और हमने नई सोच के साथ काम करना शुरू किया। एक तरफ नमामी गंगे के माध्यम से गंगा की निर्मलता के लिए काम किया, दूसरी तरफ अर्थ गंगा पर भी काम किया। इससे आर्थिक गतिविधियों का नया वातावरण बनाया।

SHARE