सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम- सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की डेवलपमेंट पार्टनर के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

  • जिला फाइलेरिया कार्यालय में आयोजित बैठक में शामिल हुए केयर इंडिया, पीसीआई सहित कई संस्था के प्रतिनिधि
  • बैठक में एमडीए कार्यक्रम के माइक्रो प्लान को जल्द अंतिम रूप देने और डिजिटल कॉपी जिला फाइलेरिया कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश

मुंगेर, 19 जनवरी

मुंगेर सहित राज्य के 24 जिलों में आगामी 10 फरवरी से शुरू हो रहे सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम (एमडीए) की सफलता को ले गुरुवार को जिला फाइलेरिया कार्यालय परिसर में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की डेवलपमेंट पार्टनर के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई। इस अवसर पर मुंगेर के वेक्टर डिजीज कंट्रोल ऑफिसर संजय कुमार विश्वकर्मा, डिस्ट्रिक्ट बोर्न डिजीज कंसल्टेंट पंकज कुमार प्रणव, केयर इंडिया के डीपीओ ओम प्रसाद नायक, पीसीआई के डीसीएम मिथिलेश कुमार, सीफार के डिविजन कॉर्डिनेटर जय प्रकाश कुमार, केयर इंडिया के ब्लॉक कॉर्डिनेटर अमरेश कुमार, पीसीआई के प्रतिनिधि राकेश कुमार सहित जिला फाइलेरिया कार्यालय के अधिकारी और कर्मचारी के साथ- साथ प्रखंडों में कार्यरत वेक्टर बोर्न डिजीज सुपरवाइजर सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।

एमडीए कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए जल्द से जल्द माइक्रो प्लान को दें अंतिम रूप :
बैठक को संबोधित करते हुए केयर इंडिया के डीपीओ ओम प्रसाद नायक ने बताया कि एमडीए कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बहुत ही आवश्यक है कि प्रखंडों और शहरी क्षेत्र में काम करने वाले वाली आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ – साथ पर्यवेक्षण के लिए काम करने वाली टीम के माइक्रो प्लान को जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाए ताकि इसकी डिजिटल कॉपी से जिला और राज्य के अधिकारियों को अवगत कराया जा सके।

पर्यवेक्षण के लिए तीन स्तर पर काम करेगी टीम :
जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंसल्टेंट पंकज कुमार प्रणव ने बताया कि एमडीए कार्यक्रम की सफलता के लिए तीन स्तर पर पर्यवेक्षण का काम किया जाएगा।
पहले स्तर पर पर्यवेक्षण का काम आशा फैसिलिटेटर/एएनएम, दूसरे स्तर पर प्रखंड स्तर पर काम करने वाले स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और तीसरे स्तर पर जिलास्तर पर काम करने वाले स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मस्जिद के माध्यम से लोगों को फाइलेरिया और एमडीए कार्यक्रम के प्रति जागरूक करने को ले पटना से बिहार और झारखंड के सभी इमाम को जारी पत्र के आलोक में मुंगेर स्थित खानकाह में जाकर उनसे नमाज और अज़ान के दौरान लोगों से फाइलेरिया की दवा खाने के लिए माइकिंग करवाने की अपील की गई। इसके बाद उन्होंने जिला के सभी मस्जिद के माध्यम से लोगों को फाइलेरिया और एमडीए कार्यक्रम के प्रति जागरूक करने को ले खानकाह से पत्र जारी करने का आश्वासन दिया है।

SHARE