अब चलते हुए भी चार्ज हो जाएगी इलेक्ट्रिक कार

अब चलते हुए भी चार्ज हो जाएगी इलेक्ट्रिक कार। यह भारत की पहली सोलर पावर्ड कार है और धूप से चार्ज हो सकती है। साथ ही इसकी ड्राइविंग कॉस्ट भी काफी किफायती है। देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बढ़ती लोकप्रियता और डिमांड के चलते ऑटो एक्सपो 2023 में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की धूम रही।

इस इवेंट में एक ऐसी कार भी लॉन्च हुई जो सोलर पावर्ड है। इस कार का नाम वायवे ईवा (Vayve) है, जिसे पुणे बेस्ड इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप वायवे मोबिलिटी (Vayve Mobility) ने पेश किया है। ऑटो एक्सपो 2023 में इस इलेक्ट्रिक कार के प्रोटोटाइप को पेश किया गया है। इसे अगले साल मार्केट में लॉन्च किया जाएगा।

वायवे कंपनी की इलेक्ट्रिक कार ईवा धूप से चार्ज हो सकेगी। हालांकि यह एक इलेक्टर्स कार है और पूरी तरह से सोलर एनर्जी से नहीं चलती है, पर इससे ईवा को एक्स्ट्रा ड्राइविंग रेंज मिलती है। कार के ऊपर की तरफ लगा सोलर पैनल एक ओप्शन के तौर पर काम करता है।

वायवे की इलेक्ट्रिक कार ईवा में 14 kWh बैट्री पैक का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही इसमें 6 kW की PMSM मोटर का इस्तेमाल किया गया है। सिंगल चार्जिंग में इस इलेक्ट्रिक कार को 250 किलोमीटर की शानदार ड्राइविंग रेंज मिलती है। इस इलेक्ट्रिक कार की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है।

SHARE