कानपुर मेट्रो रेल कॉरिडोर के निर्माण में तेजी

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पहले कॉरिडोर के अंतर्गत बारादेवी से नौबस्ता के बीच बन रहे करीब साढ़े पांच किमी. लंबे एलिवेटेड सेक्शन में यू-गर्डर परिनिर्माण का शुभारंभ हो गया। 21 जनवरी को किदवई नगर इलाके में पिलर नंबर- 56 और 57 पर उक्त सेक्शन का पहला यू-गर्डर रखा गया था। कानपुर में नौबस्ता बाईपास पर पुल से साढ़े पांच मीटर ऊंचाई पर मेट्रो ट्रैक बनाया जाएगा।

भूमिगत मेट्रो स्टेशन में नाना टीबीएम (टनल बोरिंग मशीन) उतारने के लिए फर्स बनाने का कार्य पूरा हो गया। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चार पांच दिन में नाना टीबीएम के उपकरणों को इस भूमिगत मेट्रो स्टेशन में उतारकर जोड़ा जाएगा।

इस मशीन से मेट्रो सुरंग का निर्माण शुरू होते ही इस स्टेशन में तात्या टीबीएम भी उतारी जाएगी। दोनों मशीनें इस भूमिगत मेट्रो स्टेशन से नवीन मार्केट भूमिगत मेट्रो स्टेशन होते हुए बड़ा चौराहे तक भूमिगत मेट्रो ट्रैक के लिए दो सुरंग बनाएंगी। प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि ‘नाना’ और ‘तात्या’ टीबीएम यहां विश्व स्तरीय मेट्रो प्रणाली के सपने को पूरा करने में जुटी हैं। पहले कॉरिडोर के कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत हिस्से और बारादेवी-नौबस्ता उपरिगामी हिस्से में भी निर्माण कार्य तेज गति से हो रहा है।

SHARE