गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के पास 25 एकड़ में बनेगा हेलीपोर्ट

गुरुग्राम,

गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के पास 25 एकड़ में हेलीपोर्ट बनाया जाएगा। इस हेलीपोर्ट पर सौ यात्रियों की क्षमता वाला टर्मिनल भी बनाया जाएगा। इस योजना को लेकर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में एक बैठक की। इसमें पवनहंस, एयर इंडिया, राज्य के उड्डयन विभाग के अधिकारियों ने रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) पर चर्चा की। इसके तहत हरियाणा के सभी प्रमुख शहरों को उत्तरी राज्यों के विभिन्‍न शहरों के साथ जोड़ा जाएगा। इस बैठक में एयर इंडिया ने एयर सुविधा विकास के लिए 3500 करोड़ रुपये निवेश की जानकारी दी।

हरियाणा और एनसीआर के लोगों को जल्‍द ही गुरुग्राम के सेक्टर-84 से हेलीकॉप्टर की सुविधा मिलने लगेगी। यहां पर हेलीपोर्ट को स्थापित करने की पूरी योजना तैयार हो चुकी है। केंद्र सरकार की संस्था पवनहंस के साथ भी राज्‍य सरकार की पूरी योजना पर सहमति बन गई है। यहां पर 100 यात्रियों के लिए एक टर्मिनल भी बनेगा। इस हेलीपोर्ट में यात्रियों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी।

उप मुख्‍यमंत्री ने बताया कि गुरुग्राम का हेलीपोर्ट 24 घंटे ऑपरेशनल रहेगा। इसके तैयार हो जाने के बाद गुरुग्राम के विकास को गति और इस शहर को पूरे देश में अगल पहचान मिलेगी। अधिकारियों के अनुसार, हेलीपोर्ट के लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। यहां से लोगों को 2025 से हेलीकॉप्‍टर की सुविधा देने की योजना है।

SHARE