स्वीडन की प्रसिद्ध कार्ल गुस्ताफ राइफल अब भारत में तैयार होगी

नई दिल्ली,

पीएम मोदी की सरकार लगातार देश में उद्योगों को बढ़ावा देने और रोजगार बढाने के लिए विनिर्माण क्षेत्र को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इसमें एक रक्षा उत्पाद भी शामिल है ताकि रक्षा क्षेत्र की वस्तुओं का आयात कम किया जा सके। देश में रक्षा गलियारे जैसी योजना भी रही है। अब यह बताया गया है कि स्वीडन की प्रसिद्ध कार्ल गुस्ताफ राइफल भी भारत में तैयार हो जाएगी।

स्वीडन की रक्षा कंपनी SAB भारत में एक कार्ल गुस्ताफ राइफल कारखाना स्थापित करने की योजना बना रही है। यह भारतीय सशस्त्र बलों के लिए एक बहु -रोल हथियार प्रणाली के उत्पादन में मदद करेगा। SAB इंडिया टेक्नोलॉजीज, स्वीडिश कंपनी की एक भारतीय इकाई, मेक इन इंडिया इनिशिएटिव के तहत इस कारखाने को स्थापित करेगी।

कार्ल गुस्ताफ राइफल डिफेंस सिस्टम, जो यहां तैयार किया जा रहा है, भारत में पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। यह केवल भारतीय सेना की जरूरतों के संबंध में तैयार किया जाएगा। इतना ही नहीं, एसएबी इंडिया टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मैट्स पामबर्ग ने कहा कि कंपनी इस राइफल के उत्पादन के लिए भारत में छोटे आपूर्तिकर्ताओं के साथ भी साझेदारी करेगी।

SHARE