द्वारका एक्सप्रेसवे बेहद खास होगा, फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाईओवर, 3.6 किमी लंबी और 8 लेन चौड़ी अर्बन टनल

दिल्ली।

द्वारका एक्सप्रेसवे बेहद खास होगा क्योंकि इस एक्सप्रेसवे पर फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं। यह अपनी तरह का पहला एक्सप्रेस-वे है जिसमें 2 लाख मीट्रिक टन स्टील का इस्तेमाल होगा। देश की पहली 3.6 किमी लंबी और 8 लेन चौड़ी अर्बन टनल भी इस प्रोजेक्ट के तहत बनकर तैयार होगी।

इतना ही नहीं इस प्रोजेक्ट में देश की पहली अर्बन टनल भी बनाई जा रही है। इससे गुरुग्राम, सोहना रोड, गोल्फ कोर्स रोड और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड की ओर जाने वाले ट्रैफिक में सुधार होगा।

द्वारका एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट का काम 4 फेज में पूरा किया जा रहा है। 29 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे का निर्माण दिल्ली से लेकर हरियाणा के खेड़की दोला तक किया जा रहा है। इसमें से 18.9 किलोमीटर का हिस्सा हरियाणा में, बाकी 10.1 किलोमीटर का हिस्सा दिल्ली में होगा।

द्वारका एक्सप्रेसवे को भारत में पहले एडवांस अर्बन एक्सप्रेसवे के रूप में विकसित किया जा रहा है। द्वारका एक्सप्रेसवे में 4 मल्टी लेवल इंटरचेंज (टनल/अंडरपास, एलिवेटेड फ्लाईओवर और फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाईओवर) बन रहे हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट करके बताया है कि दिल्ली-एनसीआर में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो रहा है।

SHARE