अडिनो वायरस से संक्रमित मरीजों के मामले बढे

अडिनो वायरस से संक्रमित मरीजों के मामले बढने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ गई है। हर उम्र के लोगों को यह संक्रमित कर सकता है लेकिन आम तौर पर छोटे बच्चे इसका ज्यादा शिकार बन रहे हैं। बंगाल में बीते रविवार को कथित तौर पर दो बच्चों की इस वायरस के कारण मौत गई।

राज्य में एडिनो वायरस के मामलों में बढोतरी होने से चिकित्सकों ने चिंता जताई है। एडीनो की वजह से अस्पतालों के बाल चिकित्सा वॉर्ड तेजी से भर रहे हैं। जनवरी में कोलकाता से भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय हैजा और आंत्र रोग संस्थान को भेजे गए कम से कम 32 फीसदी नमूनों में एडिनो वायरस पॉजिटिव पाया गया।

एडीनो वायरस हर उम्र के लोगों को शिकार बना सकता है। इसके लक्षणों में सर्दी या फ्लू, बुखार और गले में खराश होना, गले में सूजन, निमोनिया, आंख आना और पेट में सूजन आना शामिल है। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए जोखिम ज्यादा होता है। सांस या हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए इसमें जोखिम ज्यादा रहता है।

अडिनो वायरस आमतौर पर किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ शारीरिक संपर्क में आने से फैलता है। इसके अलावा, यह खांसी और छींक के माध्यम से हवा के जरिये भी फैल सकता है। मरीज के मल के से भी यह फैल सकता है।

SHARE