नाबार्ड द्वारा मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन

फिरोजाबाद।

बुधवार को ब्लाक जसराना न्याय पंचायत दारापुर मिलावली में नावार्ड द्वारा सूक्ष्म उद्यमिता विकास कार्यक्रम (MEDP) ग्रामीण महिला एवं बाल विकास संस्थान के द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ ग्राम प्रधान के द्वारा किया गया। जिसमें मुख्य अतिथ विशाल विश्वास जिला विकास प्रबंधन नावार्ड एवं अन्य कई विभाग के उच्च अधिकारियों ने भाग लिया।

DDM नावार्ड के द्वारा चल रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया जबकि रामवीर सिंह जी ने किसान समूह के बारे में विस्तार से बताया कि समूह में कम से 4 किसान होना चाहिए। किसान को तुरन्त 50000/- का ऋण बिना गारण्टी के दिया जाता है। समूह में अधिकतम ऋण 500000 रुपये तक दिया जा सकता है।

श्री सुभाष चन्द्र ब्लाक मिशन प्रबंधक (NRLM) जी ने भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सराकर से चल रही योजनाओं के बार में विस्तार से बताया गया है। डा० धर्वेन्द्र सिंह कृषि वैज्ञानिक के द्वारा मधुमक्खी पालन एवं मधुमक्खी का जीवन चक्र एवं शब्द के बारे में विस्तार से बताया है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में योगेश शर्मा श्री आरसेटी द्वारा आयोजित 61 प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम पर प्रकाश डाला जो सभी कार्यक्रम स्वरोजगार को बढ़ावा देते है और जीवन को स्वावलम्बी बनाने में सहयोग प्रदान करता है तथा बैंकिंग द्वारा आयोजित समग्र विकास की योजनायें जो जनता के हित के लिए आयोजित की जा रही है, पर प्रकाश डाला।

सुरेन्द्र सिंह द्वारा मधुमक्खी द्वारा उत्पादित उत्पादों पर प्रकाश डाला गया। शहद मोम एवं दवा शहद दवा के रूप में भी काम करता है आयुर्वेदिक दवाएं अधिकतम शहद में ही ली जाती है। मधुमक्खी 5 प्रकार की होती है।

SHARE