हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के राज्यस्तरीय परफॉर्मेंस रैंकिंग में मुंगेर को राज्यभर में दूसरा स्थान

–मुंगेर का रहा 0.89 ओवरऑल स्कोर
: नवंबर 2022 के आंकड़ों के अनुसार फरवरी 2023 में जारी की गई राज्यस्तरीय रैंकिंग

मुंगेर-

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के राज्य स्तरीय परफॉर्मेंस रैंकिंग में 0.89 के ओवर ऑल स्कोर के साथ मुंगेर ने राज्य भर में दूसरा स्थान हासिल किया है। उक्त आशय की जानकारी शुक्रवार को जिला के सिविल सर्जन डॉ. पीएम सहाय ने दी । उन्होंने बताया कि नवंबर 2022 के आंकड़ों के अनुसार फरवरी 2023 में जारी की गई हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की राज्य स्तरीय रैंकिंग में जहां मुंगेर ने राज्य भर में दूसरा स्थान प्राप्त किया है वहीं 0.93 के ओवर ऑल परफॉर्मेंस के साथ पटना जिला राज्य में पहले स्थान पर है।
उन्होंने बताया कि पिछले तीन महीने की रैंकिंग की यदि बात की जाए तो सितंबर के महीने में मुंगेर जिला राज्य भर में 8वें स्थान पर था वहीं अक्टूबर में चौथे और फिर नवंबर के महीने में राज्य भर में दूसरे स्थान पर आया है।

5 अलग- अलग इंडिकेटर के आधार पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के परफॉर्मेंस की गणना की जाती है :
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के नोडल अधिकारी विकास कुमार ने बताया कि 5 अलग- अलग इंडिकेटर के आधार पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के परफॉर्मेंस की गणना की जाती है। हेल्थ एंड वेलनेस की परफॉमेंस रैंकिंग का पहला इंडिकेटर जिला भर में हेल्थ सब सेंटर, एडिशनल पीएचसी और अर्बन पीएचसी को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में परिवर्तित करने के प्रतिशत पर निर्भर करता है। इसका ओवर ऑल परफॉर्मेंस में 40% वेटेज है। इस इंडिकेटर में मुंगेर का स्कोर 0.45 है । इसी तरह दूसरा इंडिकेटर टोटल फंक्शनलिटी क्राइटेरिया के विरुद्ध जिला में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के फंक्शनलिटी क्राइटेरिया के प्रतिशत पर आधारित होता है। इसका ओवर ऑल परफॉर्मेंस में 27.5% वेटेज है। इस इंडिकेटर में मुंगेर का स्कोर 0.28 है ।
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के परफॉर्मेंस का तीसरा इंडिकेटर प्रोग्रेसिव हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के पिछले माह के प्रत्येक दिन कम से कम 20 इंट्री सबमिट करने के प्रतिशत के आधार पर होता है। इसका ओवर ऑल परफॉर्मेंस में 15% वेटेज है। इस इंडिकेटर में मुंगेर का स्कोर 0.08 है । इसी तरह चौथा इंडिकेटर ऑपरेशनल हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के पिछले एक महीने के सर्विस डेलिवरी के सबमिटेड डाटा के प्रतिशत पर आधारित होता है। इसका ओवर ऑल परफॉर्मेंस में 15% वेटेज है। इस इंडिकेटर में मुंगेर का स्कोर 0.07 है । इसके अलावा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की रैंकिंग का पांचवां इंडिकेटर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत सीएचओ के लिंक्ड पेमेंट के पर्सेंटेज पर आधारित होता है। इसका ओवर ऑल परफॉर्मेंस में 2.5% वेटेज है।

SHARE