महिला पुरुष एक समान हैं तो खेलों में ईनाम राशि में अंतर क्यों ?

महिला पुरुष एक समान हैं तो खेलों में ईनाम राशि में अंतर क्यों है ? यह एक बहुत बड़ा सवाल है। कानून महिला और पुरूष को एक समान अधिकार देता है। समाज मे हम बेटी बेटा एक समान का नारा देते हैं, खेलों में महिलाएं बराबर हिस्सेदारी निभाती हैं। पुरुषों की तरह ही सभी नियमों का पालन करती हैं, बराबर मेहनत करती हैं, जीत हांसिल करके पदक लाती हैं लेकिन इस सब के बावजूद भी महिलाओं और पुरुषों को मिलने वाली ईनाम की राशि में दोगुने का अंतर क्यों होता है ?

महिला और पुरुषों के किसी भी फॉर्मेट के क्रिकेट वर्ल्ड कप की प्राइज मनी में जमीन-आसमान का अंतर है। अन्य खेलों के खिताबी मुकाबलों की तरह क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में भी विजेता टीम को भारी भरकम प्राइज मनी दी जाती है। लेकिन क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाली महिला और पुरुष टीमों को मिलने वाली प्राइज मनी में काफी अंतर है।

26 फरवरी को आईसीसी विमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला गया। इस खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 19 रन से हराया।

टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम को ट्रॉफी के अलावा 8.27 करोड़ रुपए प्राइज मनी के रूप में दिए गए। वहीं, उपविजेता साउथ अफ्रीका की टीम को 4.13 करोड़ रुपए मिले। जबकि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली सभी टीमों को 1.73 करोड़ रुपए दिए गए। इस पूरे महिला विश्व कप के लिए 20.28 करो़ड़ रुपये ईनाम की धनराशि के तौर पर निर्धारित किए गए।

बीते साल ऑस्ट्रेलिया में खेले गए मेंस टी20 वर्ल्ड कप में टोटल प्राइज मनी 45.4 करोड़ निर्धारित की गई। जिसमें टी20 वर्ल्ड कप विनर टीम को 13 करोड़ रुपए दिए गए। उपविजेता को 6.5 करोड़ रुपए जबकि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों को 3.25 करोड़ रुपए दिए गए थे।

SHARE