अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए सबसे जरूरी है अच्छी लाइफस्टाइल

अच्छी मेंटल हेल्थ के लिएअच्छी लाइफस्टाइल सबसे जरूरी है। यदि आप का किसी काम में मन नहीं लग रहा है, रात में सही से नींद नहीं आ रही है, दिमाग में निगेटिव ख्याल आ रहे हैं और लोगों से बातचीत करने का मन नहीं हो रहा है तो ये सभी डिप्रेशन के लक्षण हो सकते हैं।

एम्स के पूर्व मनोरोग विशेषज्ञ डॉ राजकुमार बताते हैं कि डिप्रेशन की समस्या एकदम से नहीं होती है। मानसिक तनाव, भविष्य की चिंता, कोई पुरानी घटना या फिर एंग्जाइटी की वजह से ऐसा होता है। डॉक्टर बताते हैं कि लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके डिप्रेशन समेत कई अन्य प्रकार की मानसिक परेशानियां से बचाव किया जा सकता है।

अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए अपने मन की बातों को दोस्तों या परिवार के सदस्यों से साझा करना बहुत जरूरी है। यदि आपके मन में कोई बात है तो उसे शेयर जरूर करें। किसी दुखद घटना या ट्रामा को साझा करने से मन हल्का रहता है और विचार भी कम आते हैं, जिससे डिप्रेशन में जाने का खतरा कम होता है।

यदि आपको शरीर में डिप्रेशन के लक्षण दिख रहे हैं तो सबसे पहले नशे से दूरी बनाएं। शराब का सेवन न करें और न ही धूम्रपान करें। ऐसा करने से स्थिति और भी खराब हो सकती है। लोग ये सोचते हैं कि शराब पीने से उनको अच्छा फील होगा, लेकिन ऐसा नहीं है।

SHARE