शाहजहांपुर और संभल में मस्जिदों को ढंका जा रहा है

शाहजहांपुर और संभल में मस्जिदों को ढंका जा रहा है। संभल और शाहजहांपुर में होली पर्व को देखते हुए मस्जिदों और मदरसों को ढंकने का काम शुरू हो गया है। शाहजहांपुर में 67 मस्जिद और मजारों के अलावा संभल में आठ मस्जिदों को ढंका जा रहा है।

यह कार्य प्रस्तावित लाट साहब के जुलूश को देखते हुए शुरू किया गया है। प्रशासन को आशंका है कि इस जुलूश के दौरान उपद्रवी तत्व मस्जिदों पर रंग फेंक सकते हैं. इससे सांप्रदायिक तनाव बढ़ सकता है।

मुस्लिम धर्मगुरुओं ने आपत्ति जताते हुए कहा कि इतना ही डर है तो सुरक्षा बढ़ाकर उपद्रवी तत्वों पर नकेल कसी जा सकती है। बता दें कि शाहजहांपुर में होली के मौके पर लाट साहब के दो जुलूस निकलते हैं, एक बडे लाट साहब का और दूसरा छोटे लाट साहब का।

छोटे लाट साहब का जुलूश सराय काईयां मोहल्ले से शुरू होकर शहर के कई क्षेत्रों से होते हुए वापस सरायकाईयां आता है और पुलिस चौकी पर इसका समापन किया जाता है। यहां कोतवाल उनको सलामी और नेग देते हैं। वहीं बड़े लाट साहब का जुलूस चौक से शुरू होकर कोतवाली आता है। यहां कोतवाल उनको सलामी और नेग देते हैं।

इसके बाद जुलूश रोशनगंज, बेरी चौकी, अंटा चौराहा होते हुए बाबा विश्वनाथ मंदिर पर संपन्न होता है। यह रुट करीब आठ किमी लम्बा है। इन दोनों जुलूस के रास्ते में 67 मस्जिद और मजार पड़ते हैं। नगर निगम ने इन सभी को तिरपाल से ढक दिया।

अधिकारियों के मुताबिक संभल में रंग एकादशी का जश्न होता है। इस दौरान खूब रंग खेला जाता है। इसी प्रकार खाटू श्याम बाबा की झांकी भी निकलती है. इस रुट पर कुल 7 मस्जिद और एक मदरसा हैं। इन सभी को तिरपाल से ढंक दिया गया है। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर बैरिकेटिंग की गई है।

SHARE