अमेरिका की प्रमुख चिप निर्माता कंपनी एनालॉग डिवाइसेज टाटा से मिलाया हाथ, सेमीकंडक्टर उत्पादन पर करेंगें काम

अमेरिका की प्रमुख चिप निर्माता कंपनी एनालॉग डिवाइसेज टाटा से हाथ मिलाया है। एनालॉग डिवाइसेज (ADI) ने एक बयान में कहा, “टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, टाटा मोटर्स और तेजस नेटवर्क्स ने ADI के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उद्देश्य रणनीतिक और व्यावसायिक सहयोग को बढ़ाना, भारत में सेमीकंडक्टर निर्माण के अवसरों का पता लगाना, और टाटा के अनुप्रयोगों जैसे इलेक्ट्रिक वाहन और नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर में ADI के उत्पादों का उपयोग करना है।”

टाटा ग्रुप की इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण शाखा, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स गुजरात राज्य में भारत की पहली सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट और असम राज्य में एक चिप-असेंबली और टेस्टिंग प्लांट बनाने के लिए कुल 14 अरब डॉलर का निवेश कर रही है। टाटा ग्रुप के सेमीकंडक्टर प्लांट के निर्माण को इस साल की शुरुआत में भारत सरकार ने हरी झंडी दी थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को ताइवान जैसे ग्लोबल सेमीकंडक्टर पावरहाउस के प्रतिद्वंद्वी के रूप में स्थापित करने के लिए जोर दिया है, जो प्रारंभिक असफलताओं के बावजूद भारत को दुनिया के लिए चिप निर्माता बनाना चाहते हैं।

इस महीने की शुरुआत में, महाराष्ट्र ने कहा था कि अदाणी ग्रुप और इज़राइल की टॉवर सेमीकंडक्टर 10 अरब डॉलर का निवेश करके एक चिप परियोजना पर काम करेंगे। इंफ्रास्ट्रक्चर प्रमुख लार्सन एंड टुब्रो की सेमीकंडक्टर इकाई, जो वाहनों के लिए चिप्स डिजाइन करती है, भी भविष्य में एक फैक्ट्री बनाने की योजना बना रही है।

SHARE