विटामिन सी में एंटीऑक्सीजडेंट हैं मौजूद जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं

विटामिन सी में एंटीऑक्सीजडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। विटामिन स्किन के लिए भी काफी जरूरी होता है। ये शरीर में किसी घाव को भी तेजी से भरने में मदद करता है। लेकिन कई लोगों की बॉडी में इस विटामिन सी की कमी हो जाती है। जिसके कारण कई प्रकार की बिमारियां हो जाती हैं।

शरीर में विटामिन सी की कमी से काफी परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में इसको डाइट में शामिल करना जरूरी है। विटामिन सी लेने से शरीर में इम्यूनिटी अच्छी रहती है और ये हमारी स्किन को भी अच्छा रखता है।

विटामिन सी लेने से स्किन से डॉर्क सर्कल कम हो सकते हैं और साथ ही इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। डॉक्टरों के मुताबिक, इस विटामिन की कमी से शरीर में कई प्रकार के लक्षण दिखने लगते हैं –

यदि आपकी स्किन अकसर ड्राई रहती है तो ये विटामिन सी की कमी का एक लक्षण हो सकता है। इससे आपके चेहरे पर रिंकल और निशान भी दिखने लगते हैं।

मसूडों से खून निकलता है तो ये भी विटामिन सी कमी का एक लक्षण हो सकता है। इसके अलावा मसूड़ों में सूजन भी हो सकती है। नाखून बेजान और खुदरे होना, बार बार बीमार पडना शरीर में कमजोर इम्यूनिटी की निशानी है। ऐसा होना विटामिन सी की कमी का एक लक्षण है।

विटामिन सी की कमी को दूर करने में कुछ चीजें अति लाभकारी होती हैं जैसे संतरा, नींबू, शिमला मिर्च, गोभी, ब्रोंकली।

SHARE