आगरा के गिरते भूजल स्तर में सुधार के होंगे प्रभावी प्रयास: सांसद

•सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा अपने अभियान पानी की खोज के तहत आगरा का करा रही है सर्वे
•सोसाइटी ने जल शक्ति मंत्रालय की कमेटी के सदस्य राजकुमार चाहर को दी ग्राउंड रिपोर्ट

आगरा। सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा के प्रतिनिधि मण्डल से चर्चा करते हुए फ़तेहपुर सिकरी क्षेत्र के सांसद राजकुमार चाहर ने कहा कि आगरा के गिरते भूजल स्तर में सुधार के लिए प्रभावी प्रयासों के तहत मौजूदा जल संरक्षण एवं संचयन से संबन्धित संरचनाओं को कारगर बनाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि खेरगढ़ तहसील के जगनेर ब्लॉक की बंदियां आगरा के भूगर्भ जल की स्थिति में सुधार के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा अपने अभियान पानी की खोज के तहत आगरा जनपद का सर्वे कर जल शक्ति मंत्रालय की कमेटी के सदस्य राजकुमार चाहर को ग्राउंड रिपोर्ट से अवगत करा रही है। इस दौरान सांसद ने कहा कि खेरगढ़ की बंदियाँ चम्बल और उटंगन के बीच के क्षेत्र में स्थित हैं। इन सभी बंदियों का पानी 15 अक्तूबर को एक साथ डिस्चार्ज करने की योजना को अंजाम दिया जा सका तो उटंगन नदी में दो या तीन स्थानो पर बांधों के रूप में रोका जाना संभव होगा। इस पानी से फ़तेहाबाद, शमशाबाद क्षेत्र के लोग लाभान्वित होंगे। 4000 हैक्टेयर क्षेत्र के जलाशयों का डिस्चार्ज जब जगनेर से उटंगन में पहुंचेगा तो इसे फ़तेहाबाद और शमशाबाद के जलाशयों के अलावा अरनेटा और रेहवाली के बीच के खदारी क्षेत्र में विशाल जल बड़े जलाशय के रूप में संगरित किया जा सकेगा और इसके नियंत्रित डिस्चार्ज से बटेश्वर के घाटों को भरपूर जल उपलब्धता सुनिचित की जा सकेगी।

प्रतिनिधि मंडल ने सांसद को ग्राउंड रिपोर्ट और फोटो दिये, प्रतिनिधिमंडल में अनिल शर्मा, राजीव सक्सेना, असलम सलीमी और निहाल सिंह भोले मौजूद रहे।

SHARE