मेटा में अभी भी हजारों नौकरियों में कटौती का दौर चालू है

वाशिंगटन:
फेसबुक की मालिक सोशल मीडिया कंपनी मेटा के लिए छंटनी का मौसम अभी खत्म नहीं हुआ है। 2022 में 11,000 कर्मचारियों की छंटनी के बाद, मेटा अभी भी आने वाले महीनों में कई दौर की छंटनी करने के लिए तैयार है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक पोस्ट के मुताबिक आने वाले महीनों में पिछले साल के मुकाबले 13 फीसदी नौकरियों में कटौती हो सकती है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इन छंटनी में गैर-इंजीनियरिंग भूमिकाएं भी प्रभावित हो सकती हैं।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि रियलिटी लैब्स, मेटा हार्डवेयर और मेटावर्स डिवीजनों द्वारा विकसित कुछ पहनने योग्य उपकरणों के डिवीजनों को बंद किए जाने की उम्मीद है।

इससे पता चलता है कि मेटा निकट भविष्य में कुछ लोकप्रिय आभासी और संवर्धित वास्तविकता उत्पादों पर काम करने से बच सकता है। छंटनी के पहले दौर की घोषणा अगले सप्ताह होने की संभावना है। दूसरी तिमाही में भी कितनी नौकरियों में कटौती होगी यह अभी साफ नहीं है।

मेटा के मुख्य वित्तीय अधिकारी सुसान ली ने गुरुवार को मॉर्गन स्टेनली 2023 प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार सम्मेलन में कहा, “हम फैमिली ऐप से लेकर रियलिटी लैब तक हर चीज की समीक्षा कर रहे हैं।” हम अपने संसाधनों को उन लोगों तक निर्देशित करना चाहते हैं जो सबसे अधिक अवसर पैदा करते हैं। इसके लिए हमें कुछ जगहों पर प्रोजेक्ट अपने हाथ में लेना पड़ा है तो कुछ जगहों पर टीम से संसाधन लेने पड़े हैं।

इससे पहले मेटा के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि साल 2023 दक्षता का साल है। उन्होंने बताया कि मेटा कुछ परियोजनाओं को बंद कर देगी।

SHARE