मातृत्व एवं शिशु मृत्यु दर को लेकर सामाजिक स्तर पर किया जाएगा जागरूक

-स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसकी समय पर रिपोर्टिंग का दिया भरोसा
-शहर के एक होटल में चल रहे दो दिवसीय प्रमंडल स्तरीय प्रशिक्षण का समापन

भागलपुर, 15 मार्च

शहर के एक होटल में मातृत्व एवं शिशु मृत्यु दर पर नियंत्रण को लेकर चल रहे दो दिवसीय प्रमंडल स्तरीय प्रशिक्षण का बुधवार को समापन हो गया। दो दिनों तक चले प्रशिक्षण में भागलपुर और बांका जिले के एसीएमओ, एमएनई, स्वास्थ्य प्रबंधक समेत स्वास्थ्य विभाग के तमाम अधिकारी शामिल हुए। बुधवार को प्रशिक्षण देने का काम जय कृष्णा और सुनील गुप्ता ने किया। प्रशिक्षण के पहले और दूसरे दिन आरपीएम रूपनारायण शर्मा, रैम आरिफ हुसैन, आरएमईओ राहुल सिंह, डीएसी राजीव सिंह और जिला गुणवत्ता सलाहकार डॉ. प्रशांत कुमार ने भी महत्वपूर्ण जानकारी भागलपुर और बांका जिले के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दी।

दूसरे दिन प्रशिक्षण ले रहे अधिकारियों ने भी इस बात का भरोसा दिलाया कि मातृत्व एवं शिशु मृत्यु दर की समय पर सही तरीके से रिपोर्टिंग होगी। क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता या अन्य स्वास्थ्यकर्मियों के जरिये जानकारी हासिल कर 104 नंबर पर शेयर करने की बात कही। साथ ही विभाग को भी जानकारी साझा की जाएगी। इसके अलावा प्रशिक्षण के दौरान यह भी बताया गया कि मातृत्व एवं शिशु मृत्यु दर पर लगाम लगाने को लेकर सामाजिक स्तर पर भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। इससे लोगों को काफी फायदा पहुंचेगा।

दोनों जिले के लोगों को होगा फायदाः आरपीएम रूपनारायण शर्मा ने कहा कि दो दिनों तक चले प्रशिक्षण में मातृत्व एवं शिशु मृत्यु दर पर रोक लगाने को लेकर तमाम उपाय बताए गए। पटना से आए एक्सपर्ट ने दोनों ही जिलों के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इस बात की जानकारी दी कि क्षेत्र में जाकर किस तरह से इस पर काम किया जाए कि इसमें कमी आए। मुझे उम्मीद है कि दो दिनों तक प्रशिक्षण में जो जानकारी मिली, उस पर दोनों जिलों के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अमल करेंगे और इसका फायदा दोनों जिले के लोगों को होगा।

SHARE