निस्वार्थ भाव से समाज की सेवा करना स्काउट का मुख्य उद्देश्य होता है

निस्वार्थ भाव से समाज की सेवा करना स्काउट का मुख्य उद्देश्य होता है

प्रमाण पत्र पाकर खिल उठे स्काउट के 32 बच्चों के चेहरे

भारत स्काउट और गाइटस के तीन दिवसीय शिविर मे प्रथम सोपान एंव द्वितीय सोपान में जी एन के इन्टर कालेज, सिविल लाइंस के 32 बच्चों ने शिरकत किया था आज विधालय प्रांगण मे प्रमाण पत्र वितरित समारोह का आयोजन गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप आयुक्त स्काउट गिरीश मिश्रा व विशिष्ट अतिथि सहायक आयुक्त श्री सर्वेश तिवारी शिरकत किया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि गिरीश मिश्रा में मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया।
मुख्य अतिथि को माल्यार्पण भगवत जोशी व विशिष्ट अतिथि को राजेन्द्र पाल ने स्वागत किया।
विधालय के छात्र आर्यन साहू व हेमन्त धूसिया ने दया कर दान भक्ति का गीत प्रस्तुत किया। मुख्य अतिथि गिरीश मिश्रा ने अपने सम्बोधन में कहा कि स्काउट के बच्चों में स्काउट की भावना पहले से ज्यादा होनी चाहिए, स्काउट के बच्चों को विधालय समय से आना चाहिए व यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए। आप के भाव ऐसा होना चाहिए, जिससे लगे कि आप स्काउट के छात्र है। भारत स्काउट्स और गाइट्स देश की जागरूकता के लिये हर जिले में काम कर रही है बच्चों को सामाजिक जीवन विभिन्न क्षेत्रों में उपयोगी अनेक क्षेत्रों में कला व कौशल सिखा कर जागरूक कर रही है। निस्वार्थ भाव से समाज की सेवा करना स्काउट का मुख्य उद्देश्य होता है। हर स्काउट के बच्चे को समाज की सेवा का काम करना चाहिए। विशिष्ट अतिथि सर्वेश तिवारी ने कहा कि स्काउट के बच्चों को रोज एक भलाई का काम करना चाहिए। स्काउट का मतलब तैयार रहो और सेवा करो, यथा शक्ति जितना आप के अन्दर क्षमता है उतना ही कार्य करना चाहिए। तृतीय सोपान के लिए आप को स्काउट भवन में भी पूरे संस्कार के साथ हर गतिविधियों से अवगत कराया जायेगा। बहुत कम समय में जी एन के इन्टर कालेज के बच्चों ने उत्कृष्ट कार्य करके कानपुर नगर में अपना व कालेज का नाम रोशन किया है। वह दिन दूर नहीं जब जी एन के इन्टर कालेज का नाम पूरे प्रदेश में लिया जायेगा। प्रधानाचार्य अवधेश कटियार कहा कि स्काउट के बच्चों को हमेशा दूसरों की भलाई व मदद करने के बारे में सोचना चाहिए। आजकल के बच्चों में सेवा भाव की कमी आ गई है। स्काउट का मकसद दूसरों की सेवा करना होता है। बहुत कम समय में स्काउट शिक्षक दिलीप कुमार मिश्रा ने सराहनीय कार्य किया है। आये अतिथियों का स्वागत प्रधानाचार्य अवधेश कटियार ने किया। मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह प्रधानाचार्य अवधेश कटियार व दिलीप कुमार मिश्रा ने दिया। विशिष्ट अतिथि को स्मृति चिह्न अशोक शुक्ला ने दिया। मंच का संचालन श्री नारायण मिश्रा व आये अतिथियों को धन्यवाद वरिष्ठ शिक्षक अशोक शुक्ला ने किया।
इस समारोह का आयोजन मे मुख्य रूप से श्री कृष्ण मोहन शुक्ला, राजेन्द्र पाल, भगवत जोशी, राजीव शुक्ला, पुरुषोत्तम अवस्थी, शैलेश बिहारी श्रीवास्तव, आलोक पाण्डेय, शिवेन्द्र सिंह भदौरिया, गगन कुमार, राजीव द्विवेदी, अजीत सिंह, मनोज कुमार आदि शिक्षक व कर्मचारियों का विशेष सहयोग रहा ।

दिलीप कुमार मिश्रा
स्काउट शिक्षक
जी एन के इन्टर कालेज
सिविल लाइंस
कानपुर
मोबाइल फोन
9026303020

SHARE