सूर्यास्त से केवल 40 मिनट बाद ही फिर से उगता है सूरज, केवल 40 मिनट की रात

जब भारत में सुबह के 6:00 बजते हैं तो अमेरिका में रात होती है। लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां सूरज केवल 40 मिनट के लिए ही डूबता है। सबसे बड़ी बात यह है कि 40 मिनट के बाद यानी दोपहर करीब 1:30 बजे इस देश में फिर से सूरज की पहली किरण खिल जाती है।

नॉर्वे विश्व मानचित्र पर यूरोपीय महाद्वीप के उत्तर में स्थित है। देश उत्तरी ध्रुव के बहुत करीब है इसलिए दुनिया के कई हिस्सों की तुलना में यह बहुत ठंडा हो जाता है। दरअसल नॉर्वे आर्कटिक सर्कल में पड़ता है इसलिए यहां ये अजीबोगरीब घटना होती है। हालांकि, यह घटना साल भर नहीं बल्कि केवल ढाई महीने के लिए होती है।

नॉर्वे में ढाई महीने की एक रात सिर्फ 40 मिनट की होती है. यहां दोपहर ठीक 12:43 बजे सूरज अस्त होता है और उसके ठीक 40 मिनट बाद यानी दोपहर करीब 1:30 बजे उगता है। इस देश को आधी रात के सूरज का देश कहा जाता है।

इस अद्भुत घटना के कारण नॉर्वे को पूरी दुनिया में आधी रात के सूरज का देश भी कहा जाता है। मई से जुलाई तक लगभग 76 दिनों तक नॉर्वे में सूरज केवल 40 मिनट के लिए अस्त होता है। हालांकि इतने दिनों तक सूरज उगने के बावजूद यहां गर्मी नहीं पड़ती। नॉर्वे उत्तरी ध्रुव के इतना करीब होने के कारण यहां बहुत ठंड पड़ती है। देश में कई बर्फ से ढके पहाड़ और कई ग्लेशियर हैं। नॉर्वे की अधिकांश आय उसके पर्यटन से होती है, यही वजह है कि नॉर्वे को दुनिया के कुछ सबसे अमीर देशों में गिना जाता है।

SHARE